Delhi Coching Case: राजेंद्र नगर हादसे के बाद एक्शन में LG, समिति का हुआ गठित, इन लोगों पर होगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2362289

Delhi Coching Case: राजेंद्र नगर हादसे के बाद एक्शन में LG, समिति का हुआ गठित, इन लोगों पर होगी कार्रवाई

राजेंद्र नगर हादसे में तीन यूपीएससी छात्रों की जान चली गई, ऐसे में अब सरकार और उपराज्यपाल एक्शन में है.

Delhi Coching Case: राजेंद्र नगर हादसे के बाद एक्शन में LG, समिति का हुआ गठित, इन लोगों पर होगी कार्रवाई

Delhi Rajendra Nagar Coaching Case: राजेंद्र नगर हादसे में तीन यूपीएससी छात्रों की जान चली गई, ऐसे में अब सरकार और उपराज्यपाल एक्शन में है. उपराज्यपाल वीके स्केसना ने निर्देश दिया कि दिल्ली के सभी कोचिंग संस्थानों और नामांकित छात्रों के आधार आधारित लॉग-इन क्रेडेंशियल के साथ एक पोर्टल स्थापित किया जाए. इससे एक पारदर्शी डेटाबेस बनाने में मदद मिलेगी. जो सरकार को समय-समय पर नीतिगत रूपरेखा को आकार देने में मदद करेगा.

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कोचिंग हादसे के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है. यह समिति शहर में कोचिंग सेंटर्स को विनियमित करने और छात्रों के सामने आने वाली समस्याओं के निवारण के लिए दिशा-निर्देश तैयार करेगी. उपराज्यपाल ने पुलिस आयुक्त को भी दिल्ली के कोचिंग संस्थान में अधिक किराया वसूलने और कर चोरी के लिए साथ ही नकद लेनदेन पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें कोचिंग संस्थानों के 5-6 प्रतिनिधि, छात्रों के प्रतिनिधि और संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल होंगे.
समिति का काम होगा मकान मालिकों द्वारा अत्यधिक किराया, फायर सेफ्टी, नालों की सफाई और छात्रों की समस्या का तत्काल हल निकल सके. जिससे की सभी मापदंडों को पूरा करने वाला शैक्षिक वातावरण तैयार हो सके. समिति कोचिंग संस्थानों को अलग-अलग स्थानों से एक सुनियोजित क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक कार्य योजना तैयार करेगी. दिल्ली के मुख्य सचिव, छात्रों के व्यापक हित में, भारत सरकार द्वारा तैयार दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोचिंग संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश/नियामक ढांचे के निर्माण के मामले को शिक्षा मंत्री के समक्ष उठाएंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली पुलिस आयुक्त सभी बीट कांस्टेबलों, एसएचओ के लिए कार्यक्रम भी सुनिश्चित करेंगे, ताकि आवश्यकता पड़ने पर छात्रों को सहानुभूतिपूर्ण और सक्रिय सहायता प्रदान की जा सके. एमसीडी पोर्टल पर एक लिंक बनाएगी ताकि अस्पष्टता के कारण चुनौतियों का सामना कर रहे ऐसे कोचिंग संस्थानों के लिए अग्नि मंजूरी के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा हो सके. एमसीडी आयुक्त अग्नि मंजूरी और भवन उपनियमों के नियामक ढांचे को स्पष्ट करने के लिए अग्निशमन विभाग की बैठक बुला सकते हैं.

उपराज्यपाल के अनुरोध पर कोचिंग संस्थानों के महासंघ ने तीन यूपीएससी मृतक छात्रों के परिवारों को उचित मुआवजा देने पर सहमति जताई है. उपराज्यपाल ने सख्त आदेश दिए हैं कि बेसमेंट में चलने वाले कोचिंग संस्थान सील होगे. बेसमेंट में लाइब्रेरी या शिक्षण सुविधा चलाने वाले किसी भी कोचिंग संस्थान को तुरंत सील कर दिया जाएगा. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राजेन्द्र नगर की घटना को लेकर एक समिति का गठन किया है जो कोचिंग सेंटर्स को रेगुलेट करने और छात्रों की परेशानी का समाधान करने का काम करेगी. दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार की अगुआई वाली इस कमेटी में कोचिंग संस्थानों, छात्रों और संबंधित विभागों के अधिकारियों समेत पांच से छह लोग शामिल होंगे. 

Trending news