Delhi News: राजधानी दिल्ली के गांव आज भी मूलभूत समस्याओं से घिरे हुए हैं. जहां गांव में विकास नहीं हुआ. दिल्ली के साउथ वेस्ट जिले मुनिरका गांव में 21 जुलाई को दिल्ली देहात की समस्याओं को लेकर एक महत्वपूर्ण महापंचायत हुई है. महापंचायत बड़ा फैसला लिया गया है. दिल्ली ग्राम विकास पंचायत कमेटी दिल्ली LG से 5 मांग के साथ हर दो महीने में मिलेगी. वहीं मिलने का वक्त LG को पंचायत देगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महापंचायत ने फैसला लिया कि गाँव की अलग-अलग समस्याओं को लेकर लगातार पंचायत होती रहेगी. दिल्ली ग्राम विकास पंचायत के अध्यक्ष शांति स्वरूप ने कहा दिल्ली के 122 गांव के पार्षद, विधायक, सांसद को महापंचायत में आने निमंत्रण दिया था. मगर मौजूदा 5 पार्षद पहुंचे है, लेकिन महापंचायत में न ही विधायक और न ही सांसद पहुँचे. उन्होंने कहा कि गांव में कई समस्याएं, जिससे लोगों को सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि यहां पानी का रास्ता नहीं है, सड़क टूटी हुई है, मीठा पानी नहीं आता है. दिल्ली के गांव के हालत ठीक नहीं है. मुनिरका गांव की महापंचायत में विशेष मुद्दे रखे गए.


ये भी पढ़ें: Internet: नूंह में बंद रहेगी इंटरनेट सेवाएं, आज शाम 6 बजे से 24 घंटे तक रहेगी पाबंदी


दिल्ली देहात की बड़ी मांग हैं: 


1. गांवों की आबादी की मलकियत का मालिकाना हक जिससे गावंवासियों को ऋण जैसी आर्थिक सुविधाएं प्राप्त हो सके.
2. दिल्ली भूमि सुधार अधिनियम (DLR)
3. गांव का हाउस टैक्स
4. गांवों में मूलभूत सुविधा और विकास
5. कृषि भूमि सर्किल रेट


दिल्ली ग्राम विकास पंचायत ने अन्य मुद्दों पर चर्चा कर सरकार के इस ओर ध्यान देने की बात कही है. उनका कहना है कि नेताओं से उम्मीद है वे कि मानसून सत्र में ये मुद्दे उठाएंगे. 


Input: शरद भारद्वाज 


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।