Weather Update Today: इन दो राज्यों में जमा देने वाली है ठंड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Advertisement

Weather Update Today: इन दो राज्यों में जमा देने वाली है ठंड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Delhi Weather Update Today: दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में बढ़ती ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update Today: इन दो राज्यों में जमा देने वाली है ठंड, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Delhi Weather Update: दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों और इलाकों में बढ़ती ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में जनवरी में अब तक कोई बारिश नहीं हुई है और पिछले वर्षों की तुलना में यह एक असामान्य घटना है.

भारत मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले सात साल में दिल्ली में जनवरी में एक से छह दिन बारिश हुई है. जहां सफदरजंग वेधशाला में महीने के दौरान सामान्य साल 8.1 मिमी है. हालांकि जनवरी के सात दिनों में शहर में कोई बारिश नहीं हुई है. आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल जनवरी में दिल्ली में 20.4 मिमी बारिश हुई थी, जो सामान्य 19.1 मिमी से अधिक थी. जनवरी 2022 में शहर में 88.2 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य 21.7 मिमी से अधिक है. इस साल से पहले, 2016 की सर्दियों में बारिश में कमी देखी गई थी.

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के कारण दिल्ली में यातायात प्रभावित, 'ठप' रहीं सड़कें

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में जनवरी में अब तक पांच बार ठंडे दिन और पांच बार शीत लहर की स्थिति का सामना करना पड़ा है. जो पिछले 13 साल में सबसे अधिक है. मौसम कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जहां दिन में ठंड और सुबह और रात में घना कोहरा छाया रहा. 15 जनवरी को दिल्ली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सर्दी का सबसे कम न्यूनतम तापमान है. साथ ही दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में बढ़ती ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

Trending news