Amarnath Yatra 2023: तीन दिन बाद फिर से शुरू हुई बाबा अमरनाथ की यात्रा, इन दो बेस कैंप के यात्रियों को मिली अनुमति
Advertisement

Amarnath Yatra 2023: तीन दिन बाद फिर से शुरू हुई बाबा अमरनाथ की यात्रा, इन दो बेस कैंप के यात्रियों को मिली अनुमति

Amarnath Yatra 2023 Resumed: जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के कारण तीन दिन तक स्थगित रहने के बाद फिर से बाबा अमगरनाथ की यात्रा शुरू कर दी गई है. यात्रा के लिए पंजतरणी और शेषनाग बेस कैंप से फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई.

Amarnath Yatra 2023: तीन दिन बाद फिर से शुरू हुई बाबा अमरनाथ की यात्रा, इन दो बेस कैंप के यात्रियों को मिली अनुमति

Amarnath Yatra: जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के कारण तीन दिन तक स्थगित रहने के बाद अमरनाथ यात्रा रविवार को फिर से शुरू कर दी गई है. यात्रा के लिए पंजतरणी और शेषनाग बेस कैंप से फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अमरनाथ गुफा के आसपास आसमान साफ दिखने के बाद अधिकारियों ने गुफा मंदिर के द्वार खोल दिए और वहां फंसे श्रद्धालुओं को दक्षिण कश्मीर के हिमालय में प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ के शिवलिंग के दर्शन की अनुमति दे दी.

बता दें कि बालटाल बेस कैंपलौटने की अनुमति दे दी गई है. घाटी में भारी बारिश के कारण फंसे 700 से अधिक अमरनाथ यात्रियों को सेना ने अनंतनाग जिले के काजीगुंड स्थित अपने कैंप में शरण दी है. अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले दिन में खराब मौसम और जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद (Jammu Srinagar National Highway Closed) रहने के कारण जम्मू से श्रद्धालुओं के किसी नये जत्थे को आगे बढ़ने की इजाजत नहीं दी गई. 

अधिकारियों के मुताबिक, राजमार्ग पर यातायात बहाल करने के प्रयास जारी हैं, जो भूस्खलन की कई घटनाओं के कारण बंद है. रामबन जिले में भूस्खलन के कारण करीब 40 मीटर सड़क धंस गई, जिससे वहां 3,500 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं. वीरवार की रात से अमरनाथ गुफा के ऊंचाई वाले क्षेत्र के निकटवर्ती इलाकों समेत जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, क्षेत्र में सोमवार से मौसम में सुधार होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra: जम्मू में भारी बारिश से रोकी गई अमरनाथ यात्रा और राष्ट्रीय राजमार्ग भी भूस्खलन के कारण हुआ बंद

 

अधिकारियों की माने तो लगातार बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मलबा हटाने का काम बाधित हुआ. यातायात विभाग के अधिकारी कहना है कि भूस्खलन के मलबे को हटाने और पुराने मार्ग से होकर पंथियाल सुरंग के पास की क्षतिगस्त सड़क पर पहुंचकर उसकी मरम्मत करने का काम जारी है. पंथियाल में पर्वतीय क्षेत्र से गुजरने वाले राजमार्ग पर पर्वतों से लगातार चट्टानें गिरने के कारण यातायाता बहाली के कार्य में बाधा आ रही है.

अधिकारी के मुताबिक सड़क के यातायात योग्य बनने के बाद फंसे हुए वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर निकाला जाएगा और फिर जम्मू एवं श्रीनगर से नये वाहनों को आने की अनुमति दी जाएगी. अधिकारी ने कहा कि रत्ता छंब में फिर से भूस्खलन होने से मुगल रोड बाधित हो गई है. उन्होंने बताया कि शनिवार को दोपहर बाद मार्ग को यातायात के लिए साफ कर दिया गया था, लेकिन फिर से भूस्खलन होने के बाद यह दोबारा बाधित हो गया. अधिकारी के अनुसार, मार्ग से मलबा हटाने का काम जारी है. 

Input: भाषा

Trending news