Ravan Dahan 2023: पंचकूला में देश के सबसे बड़े 171 फीट के रावण के पुतला का हुआ दहन
Advertisement

Ravan Dahan 2023: पंचकूला में देश के सबसे बड़े 171 फीट के रावण के पुतला का हुआ दहन

Ravan Dahan 2023 in Haryana: पंचकूला में देश का सबसे बड़ा रावण का पुतला जलाया गया है. सबसे बड़े रावण के पुतले को तैयार करने में कुल 18 लाख रुपए खर्च किए हैं. वहीं इस पुतले का निर्माण करने में 25 कारीगरों को कुल 3 महीने का समय लगा. 

Ravan Dahan 2023: पंचकूला में देश के सबसे बड़े 171 फीट के रावण के पुतला का हुआ दहन

Panchkula Ravan Dahan 2023: इस साल पंचकूला में देश का सबसे बड़ा रावण का पुतला जलाया गया है. यह पुतला देशभर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ था वजह इस रावण के पुतले की कुल ऊंचाई 171 फीट थी. दशहरे के मौके पर इस रावण के पुतले को जलाया गया. पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित शालीमार ग्राउंड में रावण दहन का कार्यक्रम हुआ, जिसमें हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, स्वामी ज्ञानानंद महाराज, भजन गायक कन्हैया मित्तल, पंचकूला नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, अग्रवाल सभा के कन्वीनर अमित जिंदल इत्यादि गणमानय लोग शामिल रहे. 

पंचकूला के श्री माता मनसा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट (दशहरा कमेटी) और श्री आदर्श रामलीला ड्रामाटिक क्लब की ओर से संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. रावण दहन से पहले कार्यक्रम में भजन-कीर्तन भी किया गया।दशहरा समारोह में हजारों लोगों पहुंचे.

ये भी पढ़ें: Kangana बनेंगी Ravan Dahan करने वाली पहली महिला, दिल्ली में यहां होगा 4 पुतलो का दहन

सबसे बड़े रावण के पुतले को तैयार करने में कुल 18 लाख रुपए खर्च किए हैं. वहीं इस पुतले का निर्माण करने में 25 कारीगरों को कुल 3 महीने का समय लगा. रावण के इस पुतले को बनाने में करीब 25 क्विंटल लोहा, 500 बांस के टुकड़े, 3000 मीटर लंबा मैट, 3500 मीटर कपड़ा लगा है. इसके अलावा रावण का चेहरा बनाने के लिए लगभग 1 क्विंटल फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। रावण का पुतला इतना सुंदर बनाया गया था कि उन लोगों द्वारा पुतले के साथ सेल्फी भी ली गई. हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने घोषणा करते हुए अपने निजी कोर्स से 5 लाख रुपए दिए.

Input: Divya Rana 

Trending news