Diwali 2022: दिवाली पर घर की इन जगहों की जरूर करें सफाई, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली पर घर की इन जगहों की जरूर करें सफाई, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

दिवाली के मौके पर हर कोई अपने घर को अच्छे से सजाता है. बता दें कि दिवाली पर घर की इन खास जगहों पर अच्छे से साफ-सफाई करें. ऐसा करने पर दिवाली पर मां लक्ष्मी का वास होता है.

 

Diwali 2022: दिवाली पर घर की इन जगहों की जरूर करें सफाई, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Diwali 2022: देशभर में दिवाली की तैयारियां चल रही हैं. सभी लोग दिवाली के मौके पर घरों की साफ-सफाई कर उन्हें सजाने में लग रहे हैं. दीवाली के दीपों का त्योहार कहते हैं. दीवाली का त्योहार अंधेरे पर रोशनी की जीत को दर्शाता है. इस साल दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को को मनाया जाएगा. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसलिए दिवाली पर सभी लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं. चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिवाली पर किस तरह सफाई करें.

ये भी पढ़ें: Diwali के त्योहार को बनाएं और भी खास, अपनों को SMS भेज जताएं प्यार का अहसास

दीवाली से पहले पूरे घर की सफाई की जाती है. आपको बता दें कि दिवाली के मौके पर अगर आप इन जगहों का सफाई करना भूल जाते हैं तो  भगवान धनवन्‍तरी, कुबेर देव और मां लक्ष्मी की कृपा आपको नहीं मिलेगी. इसलिए दिवाली की पूजा से पहले इन स्थानों की सफाई ध्यान से कर लें.

1. ब्रह्म स्थान
दिवाली पर घर के बीच का स्थान सबसे महत्वपूर्ण होता है. इसे हम ब्रह्म स्थान भी कहते हैं. इस स्थान को न सिर्फ दिवाली पर बल्कि हर समय साफ रखना चाहिए. वहीं यहां से उस चीज को हटा दें जो यूज में न हो. वहीं इस जगह कोई टूटी हुई और खंडित चीज न रखी हो. 

2. इन दिशाओं में जरूर करें सफाई
दिवाली के दिन सबसे पहले उठकर घर के पूर्व स्थानों को अच्छे से साफ करें. ऐसे करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वैसे तो घर का हर कोना साफ रहना चाहिए, लेकिन घर की उत्तर दिशा को साफ रहना जरूरी है. कहते हैं जहां साफ-सफाई होती हैं, वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है.

3. ईशान कोण
दिवाली के दिन घर के ईशान कोण का साफ होना बहुत जरूरी है. घर की उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण कहा जाता है. माना जाता है कि इस दिशा में देवी देवताओं का वास होता है. इसलिए घरों में मंदिर ईशान कोण में ही बना होता है. ऐसा माना जाता है कि इस कोण को साफ रखना चाहिए, वरना घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

Trending news