Earthquake In Delhi: साल के पहले दिन हिली धरती, दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1509661

Earthquake In Delhi: साल के पहले दिन हिली धरती, दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Earthquake In Delhi: साल के पहले दिन दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.  रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई. 

Earthquake In Delhi: साल के पहले दिन हिली धरती, दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नई दिल्ली: नए साल के पहले दिन Delhi-NCR और उसके आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि भूकंप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था, जिसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. राजधानी में 1 बजकर 19 मिनट पर 3.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

 

भूकंप का कारण
देहरादून से महेंद्रगढ़ तक जमीन के नीचे एक फॉल्ट लाइन है.इस लाइन में अनगिनत दरारें हैं. इन दरारों में चल रही गतिविधियों की वजह से प्लेट मूवमेंट करती हैं. इसी वजह से भूकंप के झटके महसूस होते हैं. राजधानी में इससे पहले भी नवंबर के महीने में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. 

 

नवंबर में दिल्ली में तीन बार आया भूकंप

9 नवंबर- 9 नवंबर को Delhi-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 6.3 थी, भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित 7 राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

12 नवंबर- 12 नवंबर को दूसरी बार Delhi-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, हालांकि इसकी वजह से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ.

29 नवंबर- 29 नवंबर को तीसरी बार Delhi-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस बार भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी. तब भूकंप का केंद्र नई दिल्ली का पश्चिमी क्षेत्र था, जिसकी गहराई 5 किलोमीटर थी.

Trending news