ठंड के मौसम में एक अंडे से मिलेगा कई बीमारियों से निजात, जानें इसमें क्या है ऐसा खास
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1506906

ठंड के मौसम में एक अंडे से मिलेगा कई बीमारियों से निजात, जानें इसमें क्या है ऐसा खास

Benefits Of Eating Egg: अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, ठंड के समय अंडे के सेवन से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है और बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है. 

ठंड के मौसम में एक अंडे से मिलेगा कई बीमारियों से निजात, जानें इसमें क्या है ऐसा खास

Benefits Of Eating Egg In Winter: ठंड के मौसम में हमारे रहन-सहन से लेकर खाने की चीजों तक कई बदलाव आते हैं. सारा दिन ढ़ेर सारे स्वेटर पहन कर हम खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं, लेकिन उसके बाद भी अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी शिकायतें बनी रहती हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो ये आर्टिकल आपके काम का है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सर्दियों के मौसम में बॉडी का अंदरूनी तापमान घट जाता है, अंडे के सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है. इसलिए सर्दियों में अंडे का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम भी कम होता है. 

अंडे में पाए जानें वाले पोषक तत्व
अंडे में प्रोटीन,एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), आयरन, विटामिन A, B6, B12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरसऔर सेलेनियम पाया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Benefits of kiwi: चेहरे के दाग धब्बे से सर्दी-जुकाम तक, सभी परेशानियों में रामबाण है इस फल का सेवन

 

अंडा खाने के फायदे (benefits of eating egg)

1. इम्यूनिटी बूस्टर
अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं.कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को हर दिन एक अंडे का सेवन करना चाहिए.

2. वजन कम करने में
अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, कम कैलोरी होने की वजह से यह वजन घटाने में भी मदद करता है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं.

3. आंखों के लिए लाभकारी
उबले अंडे के पीले भाग में ल्यूटिन और जेक्सैथिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके सेवन से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, जिससे आंखों की कोशिकाओं को क्षरण से बचाया जा सकता है. साथ ही अंडे के सेवन से मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है.

4. स्किन और बालों के लिए
अंडे में पाया जाने वाला सेलेनियम स्किन के लिए और बायोटिन बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना एक उबले अंडे का सेवन करने से बालों का झड़ना कम होता है. साथ ही बाल लंबे और चमकदार बनते हैं. 

5. हड्डियों के लिए
अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-D पाया जाता है, इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. सर्दियों में अंडे के सेवन से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है और बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. Zee Media इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news