Benefits of kiwi: चेहरे के दाग धब्बे से सर्दी-जुकाम तक, सभी परेशानियों में रामबाण है इस फल का सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1502406

Benefits of kiwi: चेहरे के दाग धब्बे से सर्दी-जुकाम तक, सभी परेशानियों में रामबाण है इस फल का सेवन

Benefits of kiwi: कीवी में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-B12, पोटैशियम, कैल्शियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

Benefits of kiwi: चेहरे के दाग धब्बे से सर्दी-जुकाम तक, सभी परेशानियों में रामबाण है इस फल का सेवन

Benefits of kiwi: अगर आप झड़ते बाल, चेहरे पर दाग धब्बे और कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं, तो ये आर्टिकल आपके काम का है. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए इन सभी परेशानियों से निजात पाने का तरीका लेकर आए हैं. आप अपनी डाइट में हर दिन बस एक कीवी को शामिल करके इन सभी परेशानियों से निजात पा सकते हैं.

कीवी में पाए जानें वाले पोषक तत्व 
कीवी में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसमें विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-B12, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. 

त्वचा को बेदाग बनाए रखने में
कीवी में विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. कीवी के नियमित सेवन से धूप के असर को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही स्किन से दाग-धब्बे हटाकर उसे बेदाग बनाए रखने में भी ये मदद करता है. कीवी में उपास्थित विटामिन और कैरेटेनॉयड्स बालों के विकास में मदद करते हैं. 

इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में
कीवी में विटामिन-C काफी मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से हमारा  इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है. सर्दी के समय में जिन लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या बनी रहती है, उन्हें नियमित रूप से कीवी का सेवन करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Benefits Of Jaggery: सर्दियों में रोज की बीमारियों से हैं परेशान, गुड़ के नियमित सेवन से मिलेगा समाधान

 

डाइजेशन को बेहतर करता है
कीवी में मौजूद फाइबर डाइजेशन में मदद करता है, इसके नियमित सेवन से कब्ज और कई अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्‍याओं में मदद मिलती है. 

अनिद्रा की समस्या में 
कीवी में पाया जानें वाला सिरोटोनिन नामक यौगिक अनिद्रा की परेशानी को खत्म करता है, इसके नियमित सेवन से आपको अच्छी नींद आती है, जिसकी वजह से आप सुबह भी फ्रेश फील करते हैं. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचना पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news