G-20 Summit: दिल्ली की इन 4 सड़कों की बदलेगी दशा, MCD ने शुरू की जी-20 की तैयारियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1808912

G-20 Summit: दिल्ली की इन 4 सड़कों की बदलेगी दशा, MCD ने शुरू की जी-20 की तैयारियां

दिल्ली निगर निगम ने जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) के मद्देनजर अपने स्तर पर तैयारियां के तहत दिल्ली को संवारने की कवायद तेज कर दी है.

G-20 Summit: दिल्ली की इन 4 सड़कों की बदलेगी दशा, MCD ने शुरू की जी-20 की तैयारियां

Delhi G-20 Summit: दिल्ली निगर निगम ने जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) के मद्देनजर अपने स्तर पर तैयारियां के तहत दिल्ली को संवारने की कवायद तेज कर दी है. इस कड़ी में दिल्ली नगर निगम ने कड्कड्डूमा स्थित लीला एम्बियंस कंवेशन से जुड़ने वाली 4 प्रमुख सड़कें भारतेंदू हरिशचंद्र मार्ग, सोमनाथ मार्ग, महाराजा सूरजमल मार्ग, विकास मार्ग को चिन्हित किया है.

इन मार्गों पर निगम उचित सफाई व्यवस्था, सौन्दर्यीकरण, अतिक्रमण मुक्त और हराभरा बनाने का कार्य किया जा रहा है. इस कार्य के लिए शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में चार टीमों का गठन किया गया है, जिससे समय सीमा के तहत यह कार्य संपन्न करवाया जा सके. उपरोक्त चिन्हित सड़कों पर रोजाना सफाई की जा रही है. इसके साथ ही डंप कूड़ा/ मलबा हटवाया जा रहा है. इसके अलावा अवैध रूप से लगे बैनर और पोस्टर हटवाए जा रहे हैं. गौरतलब है लीला एम्बियंस कंवेशन में देश-विदेश से आए मेहमान रूकेंगें जिसके कारण आस-पास के क्षेत्र में सौन्दर्यीकरण के कार्य करवाया जा रहा है. लीला होटल से दिखने वाले सीबीडी ग्राउंड से पुराने, क्षतिग्रस्त वाहनों को हटा दिया गया है साथ ही लीला होटल के पास स्थित जी-2 कैफे को पेंट करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Jumma Ki Namaz: नूंह हिंसा के बाद मस्जिदों में नहीं होगी पहले जुमे की नमाज, 3 घंटे के लिए हटेगा कर्फ्यू

 

जी-20 की तैयारियों के लिए बनाई गई कार्य योजना के अनुसार दिल्ली नगर निगम पुराने और टूटे कूड़ेदानों को पेंट किया जा रहा है और आवश्यकतानुसार बदला भी जा रहा है. सभी सड़कों की नियमित रूप से सफाई की जा रही है और सभी स्वच्छता कर्मचारियों को क्षेत्र में तैनात किया गया है. जो यह सुनिश्चित करेंगे कि खुले में कूड़ा ना फेंका जाए. इसके अलावा कूड़ा डंपिंग, अस्वच्छता और गन्दगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है. दिल्ली नगर निगम द्वारा प्रतिदिन अस्थायी अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है साथ ही दीवारों पर लगे अवैध बैनर, पोस्टर और होर्डिंग का हटाने का कार्य भी किया जा रहा है. इसके लिए विशेष टीमों का गठन भी किया गया है.

दिल्ली नगर निगम द्वारा सौन्दर्यीकरण के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की गई है और निर्धारित समय सीमा में काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. गम द्वारा सड़कों के बुनियादी ढांचे में सुधार व सड़कों को नया रूप देने, फुटपाथ में सुधार, साइनेज के नवीनीकरण, फ्लाईओवर के नीचे सौन्दर्यीकरण आदि कार्य किये जा रहे हैं.

Trending news