Ghaziabad Pink Booth: महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू किया गया पिंक बूथ और पिंक मोबाइल वाहन सेवा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1854018

Ghaziabad Pink Booth: महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू किया गया पिंक बूथ और पिंक मोबाइल वाहन सेवा

गाजियाबाद में महिलाओं की सुरक्षा और पुलिस शिकायत के दौरान निजता का अहसास कराने के लिए पिंक बूथ और पिंक मोबाइल वाहन सेवा की शुरुआत की गई है.

Ghaziabad Pink Booth: महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू किया गया पिंक बूथ और पिंक मोबाइल वाहन सेवा

Ghaziabad Pink Booth: गाजियाबाद में महिलाओं की सुरक्षा और पुलिस शिकायत के दौरान निजता का अहसास कराने के लिए पिंक बूथ और पिंक मोबाइल वाहन सेवा की शुरुआत की गई है. पिंक बूथ और मोबाइल वाहन का उद्घाटन गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह द्वारा गाजियाबाद की पुलिस लाइन से किया गया है. 20 पिंक पुलिस बूथ एवं 20 पिंक पुलिस मोबाइल के उद्घाटन आज किया गया है.

योगी सरकार ने महिलओं को दी ये सुविधा

इससे पहले योगी सरकार ने महिलाओं के लिए एंटी रोमियों एस्कॉर्ट (anti romeo escort) टीम का गठन किया था. जो काफी कारगर साबित रहा. अक्सर महिला अपराध संबंधी शिकायतों में अब तक अधिकांशतह शिकायतकर्ता महिलाओं को पुरुष पुलिस से बातचीत कर अपनी बात रखनी होगी, लेकिन अब पिंक बूथ और मोबाइल वाहनों पर तैनात महिला पुलिस कर्मियों से पीड़ित शिकायतकर्ता महिलाएं अपनी बात बेहतर तरीके से रख सकेंगी और इसलिए महिला पुलिस कर्मी भी उनके लिए अधिक मददगार साबित होंगी.

ये भी पढ़ें- Ghaziabad में फंदे से लटका मिला लड़की का शव, परिजनों ने लगाया लव-जिहाद का आरोप

18 महानगरों में चलाए जा रहे हैं सेफ सिटी प्रोजेक्ट

साथ ही महिलाओं को थाने तक पहुंचाने में भी वाहनों पर महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की वजह से महिला अधिक सहज रह पाएंगी और सुरक्षा का अहसास भी उन्हें होगा. दरअसल, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश शासन द्वारा लखनऊ समेत प्रदेश के 18 महानगरों में चलाये जा रहे सेफ सिटी प्रोजेक्ट के अन्तर्गत गाजियाबाद महानगर में 20 पिंक पुलिस बूथ एवं 20 पिंक पुलिस मोबाइल चलायी गई है.

पिंक पुलिस बूथों पर महिला पुलिसकर्मी रहेगी तैनात

इन पिंक पुलिस बूथों एवं पिंक पुलिस मोबाइलों पर महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी जो कि अपने-अपने थाना क्षेत्रों में घटित होने वाली महिला अपराध संबंधी घटनाओं की रोकथाम एवं जांच हेतु उत्तरदायी होंगी. हरेक पिंक पुलिस बूथ पर एक महिला पुलिस उपनिरीक्षक एवं चार-चार महिला मुख्य आरक्षी, आरक्षी को तैनात किया जा रहा है जो सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक दो शिफ्टों में ड्यूटी देंगी.

ये भी पढ़ें- Haryana Crime: 10 रुपये के लिए महिला के साथ बदसलूकी, धक्का देकर उतारा बस से, वीडियो वायरल

20 पिंक पुलिस बूथों व 20 पिंक पुलिस मोबाइलों को दिखाई हरी झंडी

साथ ही हरेक पिंक पुलिस बूथ में कम से कम 10X12 फीट के दो कक्ष एवं एक शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. माननीय सांसद वीके सिंह जी ने 2 उक्त पिंक पुलिस बूथ एवं चार पहिया पिंक मोबाइलों का शुभारंभ आज किया गया हैं. जहां उन्होंने गाजियाबाद के सभी 20 पिंक पुलिस बूथों एवं समस्त 20 पिंक पुलिस मोबाइलों को हरी झंडी दिखाकर संचालित किया. वही गाजियाबाद के कौशांबी थाना क्षेत्र में महिलाओं को बुलाकर महिला सुरक्षा के मद्देनजर पिंक बूथ का शुभारंभ किया गया.

क्षेत्रीय महिलाओं ने रिबन कटवाकर किया पिंक बूथ का शुभारंभ

इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के एसीपी स्वतंत्र कुमार सिंह मौके पर पहुंचे और महिला सुरक्षा को लेकर क्षेत्रीय महिलाओं ने रिबन कटवाकर पिंक बूथ का शुभारंभ किया गया. पिंक बूथ के शुभारंभ पर क्षेत्रीय महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने पहुंची और महिलाओं को कैसे सुरक्षा मिले और कितनी सजग रहने की आवश्यकता है. उस पर भी महिलाओं को बताया गया. वहीं एक महिला ने बताया कि आए दिन महिलाओं से चैन स्नैचिंग वा मोबाईल स्नेचिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं जिसको लेकर पुलिस कारवाही पर भी सवाल खड़े हुए अब देखना होगा कि महिला पिंक बूथ कैसे कारगर साबित होगा और महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने पिंक बूथ पर कितने समय में महिलाओं की समस्या का समाधान होगा.

ये भी पढ़ें- Viral News: जेल के बजाय घर में रखे जाएंगे कैदी, इस खास डिवाइस से रखी जाएगी नजर

तो वहीं, एसीपी स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि इससे पहले महिलाएं जब थाने में अपनी शिकायत लेकर आती थी तो खुलकर किसी पुरुष पुलिसकर्मी से बात भी नहीं कर पाती थी, लेकिन अब महिलाएं सीधे तौर अपनी कोई भी शिकायत महिला पुलिसकर्मी से साझा कर सकेंगी, जिसके लिए खासतौर पर एक पिंक मोबाइल गाड़ी की व्यवस्था भी की गई है जिसमे एक महिला पुलिस ऑफिसर के साथ महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेंगी और एक पुलिस पुरुष ड्राइवर जो गाड़ी चलाने का काम करेंगे.

(इनपुटः पीयूष गौड़)

Trending news