Quiz: क्या आपको पता है बादलों का कितना होता है वजन, हाथी भी कुछ नहीं इनके सामने!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2348040

Quiz: क्या आपको पता है बादलों का कितना होता है वजन, हाथी भी कुछ नहीं इनके सामने!

Trending GK Quiz: सामान्य ज्ञान की महत्वता लगभग सभी परीक्षाओं में होती है. इसलिए, हम आज आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण और दिलचस्प सामान्य ज्ञान के प्रश्न लेकर आए हैं, जो न केवल आपकी जानकारी को बढ़ाएंगे, बल्कि आपको मनोरंजन भी प्रदान करेंगे. चलिए फि बताइए, कितना होता है बादल का वजन.

Quiz: क्या आपको पता है बादलों का कितना होता है वजन, हाथी भी कुछ नहीं इनके सामने!

Trending GK Quiz: जनरल नॉलेज और क्विज की जरूरत आज हमें जिंदगी की हर मोड़ पर पड़ती है. चाहे वो स्कूल-कॉलेजों को एंट्रेंस एग्जाम हो, या नौकरियों के लिए परीक्षा. हर जगह क्विज के सवालों की जरूरत हमें होती ही है. स्कूलों में भी बच्चों की बौद्धिक और मानसिक विकास के लिए क्विज के कंपटिशन कराए जाते हैं, ताकि उनमें जरूरी चीजों की जानकारियां विकसित हों. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए है, जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ सवाल, जो महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ मजेदार भी होंगे. साथ ही साथ ये परीक्षाओं में भी आपकी मदद करेंगे.

सवाल: विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाला पौधा कौन सा है?
उत्तर: कुछ बांस की प्रजातियां एक दिन में 35 इंच (90 सेंटीमीटर) तक बढ़ सकती हैं.  

सवाल: ऐसा कौन सा जानवर है जो कभी सोता नहीं है?
उत्तर: कुछ प्रकार की जेलीफिश ऐसी होती हैं, जो कभी भी सोती नहीं हैं. वो सिर्फ हल्की स्थिति में होती हैं और गतिशील रहती हैं.

ये भी पढ़ें: Facts: दुनिया का सबसे बड़ा दिलवाला जीव, इसके धमनियों में तैर सकता है इंसान

सवाल: सबसे गहरी मानव-निर्मित खुदाई कौन सी है?
उत्तर: कोला सुपरडीप बोरहोल. यह रूस में हुई थी. यह पृथ्वी की सतह से लगभग 12 किलोमीटर गहरा है. यह खुदाई लगभग 15 साल तक चली थी.

सवाल: एक दिन में सबसे अधिक घड़ी की सुइयों की चाल कितनी बार बदलती है?
उत्तर: एक दिन में घड़ी की सुइयों की चाल कुल 43,200 बार बदलती है, जिसमें सेकंड और मिनट की सुइयों की चाल शामिल है.

सवाल: क्या आपको पता है कि आखिर बादलों का वजन कितना होता है?
जी हां, बादलों को वजन. दरअसल बादलों का भी वजन होता है और ये 551 टन (1.1 मिलियन पाउंड्स) तक के हो सकते हैं. हालांकि ये इसलिए नीचे नहीं गिरते, क्योंकि इनके नीचे जो हवाएं होती हैं उनका वजन इनसे भी ज्यादा होती हैं.

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Trending news