Gujarat Kidnapped Girl News: गुजरात पुलिस नवसारी जिले से अपहरण के महज 48 घंटे बाद मंगलवार को उत्तर प्रदेश से एक 14 वर्षीय नाबालिग लड़की को बचाने में कामयाब रही. अपहरण में एक करोड़ रुपये की फिरौती की मांग की गई थी. अधिकारियों ने अपराध में सीधे तौर पर शामिल चार व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस ऑपरेशन में सफलता का श्रेय मुख्य रूप से व्हाट्सएप कॉल और स्नैपचैट को दिया गया. बता दें कि लड़की स्नैपचैट के जरिये यूपी निवासी समीर पठान से बात करती थी. जिसके जरिये लोकेशन को ट्रेस कर लड़की को बचाया गया. साथ ही दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पुलिस बलों के साथ सहयोग और समन्वय ने जल्द ही लड़की को रेस्क्यू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 


सूरत पुलिस महानिरीक्षक वी. चंद्रशेखर ने बताया कि पूरी घटना के दौरान लड़की के माता-पिता को व्हाट्सएप कॉल आया, जिसके माध्यम से अपहरणकर्ताओं के साथ राबते में रहें. यहां तक ​​कि उनकी बातचीत के हिस्से के रूप में 12,000 रुपये की राशि भी भेजी. 


ये भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: आज ही खरीदें सोना, दाम में आई गिरावट, साथ ही जानें चांदी के भाव


ये भी पढ़ें: Subrata Roy Death: इस बीमारी ने ली सुब्रत रॉय की जान, जानें कहां होगा अंतिम संस्कार


 


इस मामले में सफलता स्नैपचैट और व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड की जांच के माध्यम से हासिल की गई, जिससे लड़की और अपहरणकर्ताओं दोनों को ट्रैक करने में महत्वपूर्ण सुराग मिले. अपहरणकर्ताओं ने 10 नवंबर गुजरात के नवसारी के गणदेवी इलाके से युवा लड़की को किडनैप किया. कुछ ही समय बाद उन्होंने उसके माता-पिता को व्हाट्सएप कॉल की एक श्रृंखला शुरू की, जिसमें रकम की मांग की गई. 


पुलिस ने कथित अपहरणकर्ताओं में से तीन समीर पठान, अभिषेक चौधरी और प्रदीप चौधरी को लखनऊ के आसपास एक बस से पकड़ा गया. एक अन्य मुख्य संदिग्ध मोहित चौधरी को भी दिल्ली की एक झुग्गी बस्ती से पकड़ा गया.


शुरुआत में नवसारी पुलिस ने पीड़िता की गतिविधियों पर नजर रखी, जिससे पता चला कि उसे ट्रेन के माध्यम से राजस्थान ले जाया गया था. फिर उन्होंने सहायता के लिए पड़ोसी राज्य में सरकारी रेलवे पुलिस से संपर्क किया. इसके बाद जानकारी मिली कि लड़की को दिल्ली की एक झुग्गी बस्ती में ले जाया गया था. घटनास्थल पर पहुंचने पर, मोहित चौधरी को पकड़ लिया गया, और उसने शेष संदिग्धों द्वारा लड़की को बस के माध्यम से लखनऊ ले जाने की योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी.