Monsoon 2023 Date: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जल्द देगा दिल्ली में दस्तक, जानें वेदर अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1703335

Monsoon 2023 Date: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जल्द देगा दिल्ली में दस्तक, जानें वेदर अपडेट

Monsoon 2023 Date: दक्षिण-पश्चिमी मानसून शुक्रवार को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के नानकोवरी द्वीप पर पहुंच गया है, 4 जून तक मानसून केरल में दस्तक दे सकता है. 

Monsoon 2023 Date: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जल्द देगा दिल्ली में दस्तक, जानें वेदर अपडेट

IMD Released Monsoon 2023 Date: देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है, इस बीच किसान से लेकर आम इंसान हर किसी को बारिश का इंतजार है, जो लंबा हो सकता है. जी हां मौसम विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल मानसून देरी से आ सकता है. दक्षिण-पश्चिमी मानसून शुक्रवार को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के नानकोवरी द्वीप पर पहुंच गया है, हालांकि इस बार मानसून देरी से पहुंचा है. 

सही साबित हो रहा मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल देश में मानसून के देर से पहुंचने का अनुमान जताया गया है. अंडमान-निकोबार द्वीप में मानसून की दस्तक के साथ ही मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी भी सही साबित होती दिख रही है. अंडमान-निकोबार में मानसून 16-17 मई तक पहुंच जाता है, जो इस बार 19 मई को पहुंचा है. इसकी वजह से केरल में भी मानसून के पहुंचने में 3 दिन की देरी हो सकती है. केरल में मानसून 1 जून की जगह 4 जून तक पहुंच सकता है. 

ये भी पढ़ें- Delhi Metro News: मैदानगढ़ी मेट्रो स्टेशन पर हुआ हादसा, 50 फीट अंदर धंसी सड़क

कब, कहां पहुंचता है मानसून
मानसून की शुरुआत अंडमान-निकोबार से होती है, सबसे पहले 16-17 मई के बीच मानसून अंडमान में दस्तक देता है. हालांकि देश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय होता है, जिसकी वजह से मानसून की शुरुआत केरल से मानी जाती है. केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचता है, उसके बाद तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी, कोंकण सहित आस-पास के राज्यों में 15-20 जून तक मानसून सक्रिय हो जाता है. इसके बाद मानसून पश्चिमी बेल्ट पर सक्रिय होता है और कर्नाटक, मुंबई में बारिश शुरू होती है, लेकिन इस साल सभी राज्यों में मानसून 3-5 दिन की देरी से पहुंच सकता है. 

मौसम विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार, इस साल देश में सामान्य बारिश होने का अनुमान है. हालांकि, सामान्य और सामान्य से ज्यादा मॉनसून होने की भी संभावना है. वहीं अगर मौसम विभाग के आकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 18 सालों में सिर्फ एक साल ही मौसम का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल भी मौसम का पूर्वानुमान सही साबित हो सकता है. 

Trending news