Gurugram News: दौलताबाद में लैंडफिल साइट बनाने पर भड़के लोग, सोना को कूड़ा बनाने का आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2323332

Gurugram News: दौलताबाद में लैंडफिल साइट बनाने पर भड़के लोग, सोना को कूड़ा बनाने का आरोप

Gurugram News: गुरुग्राम के दौलताबाद में लैंडफिल साइट बनाने को लेकर लोगों में रोष है. उनका कहना है कि कूड़ा निस्तारन के लिए जिस 7 एकड़ का चयन किया गया है वो सही जगह नहीं है. गांव की बेसकीमती जगह को कूड़ा डालने वाली जगह बनाकर बर्बाद किया जा रहा है.

Gurugram News: दौलताबाद में लैंडफिल साइट बनाने पर भड़के लोग, सोना को कूड़ा बनाने का आरोप

Gurugram News: गुरुग्राम में लैंडफिल साइट बनाने के लिए नगर निगम ने दौलताबाद की एक 7 एकड़ जमीन के प्लॉट को चिन्हित किया है. कूड़ा निस्तारण के लिए प्लांट बनाने का काम पूरी तरह से शुरू होने से पहले नगर निगम के इस निर्णय के विरोध में आसपास के दर्जनों गांव के ग्रामीणों ने धरना शुरू कर दिया है. ग्रामीणों का आरोप है कि नगर निगम बेशकीमती जमीन को कूड़ा घर बनाने की तैयारी में है.

प्रोजेक्ट को कैंसल करने की मांग
इस प्रोजेक्ट के विरोध में आसपास के लोगों ने जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर तय जगह से कूड़ा निस्तारण को कैंसल करने की मांग की है. यही नहीं हरियाणा सरकार की तरफ से बनाए जा रहे हैं शीतला माता मेडिकल कॉलेज का भी निर्माण इसी एरिया में हो रहा है. ऐसे में लोग यहां पर कूड़ा प्लांट नहीं बनने देना चाहते हैं.

बंधवाड़ी में प्लांट ने लोगों का जीवन बनाया नर्क
धरने पर बैठे ग्रामीणों की मानें तो बंधवाड़ी में प्लांट लगाकर आसपास के गांव के जीवन को नर्क बना दिया है, क्योंकि वहां के ग्राउंड वाटर की गुणवत्ता इतनी बेकार हो गई है कि सैंकड़ों लोग कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रहे हैं. यहां दर्जनों गांव के साथ-साथ सैकड़ों कॉलोनियों और हाईराइज सोसाइटी में लाखों की संख्या में लोग रहते हैं. ऐसे में ऐसी जगह के बीचों-बीच इस तरह कूड़े का प्लांट लगाना बिलकुल भी सही नहीं है. उन्होंने कहा, लोगों की जान के साथ नगर निगम को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा. लोगों ने कहा कि आने वाले दिनों में जब मुख्यमंत्री गुरुग्राम आएंगे तो उनसे भी इस प्लांट को कहीं आबादी से दूर तैयार करने की अपील की जाएगी.

ये भी पढ़ें: व्यापारियों पर कब तक 'कहर'? फायरिंग कर प्रॉपर्टी डीलर से मांगी 50 लाख की फिरौती

बनने वाला था स्विमिंग पूल
ग्रामीणों और आसपास में रहने वाले लोगों का कहना है कि इस जमीन इंटरनेशनल लेवल का स्विमिंग पूल बनाने के लिए चंडीगढ़ तक अपील की गई है, लेकिन उसका आजतक कोई रिप्लाई नहीं आया. इस जमीन पर स्कूल, कॉलेज यूनिवर्सिटी भले ही बन जाए लेकिन किसी भी कीमत पर यहां नगर निगम के मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया जाएगा फिर चाहे इसके लिए कितने भी दिन धरने पर बैठना पड़े. बहरहाल अब देखना होगा कि इतने विरोध के बाद नगर निगम प्लांट बनाने का प्लान कैंसिल करता है या नहीं ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

INPUT- Devender Bhardwaj

Trending news