हरियाणा सरकार का फैसला- 10 साल पुराने सभी Aadhar Card होंगे अपडेट, जानें क्या है Process
topStories0hindi1472433

हरियाणा सरकार का फैसला- 10 साल पुराने सभी Aadhar Card होंगे अपडेट, जानें क्या है Process

Aadhaar Updation: हरियाणा में 10 साल पुराने सभी आधार कार्ड में पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) को वेरीफाई कराया जाएगा. 

हरियाणा सरकार का फैसला- 10 साल पुराने सभी Aadhar Card होंगे अपडेट, जानें क्या है Process

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक बड़ा फैसला किया है, राज्य में 10 साल पुराने आधार कार्ड में पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेजों को एक बार फिर से वेरीफाई कराया जाएगा. इसके लिए सरकार ने विशेष कैंप लगाने के आदेश दिए हैं. 

इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि जिन लोगों के आधार कार्ड 10 साल पुराने हैं, उन्हें एक बार फिर से अपने पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) का सत्यापन कराना पड़ेगा. 

इस विषय में मुख्य सचिव ने आदेश जारी किए हैं कि सभी मिनी सचिवालय में 3 ऑपरेशनल किट और सभी जिलों के SDM कार्यालयों, तहसीलों, उप-तहसीलों और ब्लॉकों में कम से कम एक ऑपरेशनल किट की तैनाती की जाए, क्योंकि सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए सबसे ज्यादा लोग इन्हीं जगहों पर आते हैं. 

ये भी पढ़ें- Yamuna Expressway में 15 दिसंबर से कम होगी वाहनों की रफ्तार, जानिए नई स्पीड लिमिट

स्कूलों में लगाए जाएंगे शिविर
CS द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग को भी सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए आदेश जारी किया है, जिसमें छूटे हुए सभी बच्चों के लिए नियमित शिविर लगाए जाएंगे. इसके साथ ही आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए भी शिविर लगाए जाएंगे.

 मार्च 2023 तक 13.20 लाख मासिक आधार अपडेट करने का लक्ष्य
हरियाणा में मार्च 2023 तक 13.20 लाख आधार कार्ड अपडेट करने का मासिक लक्ष्य रखा गया है. राज्य में अब तक 299,57,178 आधार कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें 5 वर्ष तक की जनसंख्या के 18,01,041, 5-8 वर्ष की उम्र के 67,12,666 और 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के 2,14,43,470 आधार कार्ड शामिल हैं. 

ऑनलाइन कर सकते हैं आधार कार्ड अपडेट
आधार कार्ड धारकों के लिए UIDAI में माई आधार पोर्टल बनाया है, इस पोर्टल पर जाकर सभी लोग ऑनलाइन अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने नजदीकी आधार केन्द्र में भी अपना आधार अपडेट करा सकते हैं. 

आधार कार्ड अपडेट करने की प्रोसेस
my aadhaar.uidai.gov.in पर अपने आधार नंबर से Log IN करें, इसक बाद इसके बाद आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ के दस्तावेज अपडेट करने के आइकन पर क्लिक करें. अब अपने दस्तावेजों को स्कैन करें और फिर अपलोड कर दें. सबमिट करने से पहले एक बार डिटेल को दोबारा चेक कर लें और फिर सबमिट कर दें. इसके बाद URN नंबर वाली रसीद डाउनलोड करें, जिसकी मदद से आप आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

Trending news