Haryana News: हंगामेदार होगा शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन, इन मुद्दों पर विपक्ष करेगा सरकार का घेराव
Advertisement

Haryana News: हंगामेदार होगा शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन, इन मुद्दों पर विपक्ष करेगा सरकार का घेराव

Haryana Assembly Winter Session: हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्ष सदन में रोजगार, गेस्ट टीचर्स, महिला खिलाडियों के साथ यौन उत्पीडन जैसे मुद्दे उठाएगा. 

Haryana News: हंगामेदार होगा शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन, इन मुद्दों पर विपक्ष करेगा सरकार का घेराव

Haryana Assembly Winter Session: शुक्रवार से हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हुई, सत्र के पहले दिन अलग-अलग मुद्दों पर पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ. वहीं सोमवार यानी 18 दिसंबर को शीतकालीन सत्र के दूसरे जहरीली शराब पीने से हुई मौतें, महिला खिलाड़ियों के साथ हुए यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दे उठाए जाएंगे, जिन पर हंगामे के आसार हैं. 

18 दिसंबर शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन की कार्य सूची

-सुबह 11 बजे प्रश्न कल के साथ शुरू होगी सदन की कार्रवाई.
-प्रश्न कल के बाद शुरू होगा शून्य काल.
-इसके बाद ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा होगी (ध्यान आकर्षण प्रस्ताव के तहत जहरीली शराब और उसकी वजह से हुई 22 लोगों की मौत के मुद्दे पर विपक्ष सरकार से सवाल पूछेगा )
-इसके बाद पिछले तीन सालों के लिए अनुदानों की मांगों पर प्रस्तुतीकरण, चर्चा और मतदान होगा.
-इसके बाद अनुपूरक अनुमान पेश किए जाएंगे और उन पर चर्चा होगी.
-अनुपूरक अनुमानों के बाद पेश किए गए विधेयकों को पारित करने के लिए चर्चा होगी.
-हरियाणा बकाया देय व्यवस्थापन(संशोधन) विधेयक, 2023
-हरियाणा पिछड़े वर्ग (सेवाओं तथा शैक्षणिक संस्थाओं में दाखिले में आरक्षण) संशोधन विधेयक, 2023
-हरियाणा निजी विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2023.

ये भी पढ़ें- कुमारी शैलजा ने BJP पर कसा तंज, कहा- पार्टी की नियत, नियति और नेतृत्व लोकतंत्र को कमजोर कर रहा 

दूसरे दिन सदन में उठेंगे रोजगार, गेस्ट टीचर्स, महिला खिलाडियों के साथ यौन उत्पीडन जैसे मुद्दे-

-सोनीपत से विधायक सुरेंद्र पंवार कच्चे अध्यापकों को पक्का करने का मुद्दा उठाएंगे. वो सरकार से पूछेंगे कि क्या राज्य में राजकीय विद्यालयों में कार्यरत गेस्ट टीचर्स की सेवाएं नियमित करने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. यदि हां तो गेस्ट टीचर्स की सेवाएं कब तक नियमित किए जाने की संभावना है. 

-घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण सरकार से पूछेंगे कि साल 2023 के दौरान यमुना नदी में बाढ़ के कारण करनाल जिले का यमुना बेल्ट क्षेत्र गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था. बाढ़ का पानी खेतों और गांवों में घुस गया था. भविष्य में इस प्रकार की बाढ़ की स्थिति के रोकथाम के लिए सरकार द्वारा क्या कार्रवाई की गई या की जाएगी.

-बादशाहपुर से विधायक राकेश दौलताबाद एजुकेशनल मोबाइल एप्स का मुद्दा उठाएंगे, वो सरकार से पूछेंगे कि क्या फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के लैब प्रैक्टिकल के वीडियो वन स्कूल स्टूडेंट टीचर ऐप पर उपलब्ध हैं.
क्या सरकार द्वारा वन स्कूल ऐप के समकक्ष शिक्षा ऐप जैसे बायजूस, वेदान्तु, टॉपर, मेरिटनेशन, अनफोल्ड यू के बीच कोई तुलनात्मक अध्ययन किया गया है. कक्षा 9 से 12 के सभी विषयों के अध्यायों की संख्या कितनी है, जिनकी विषय-वस्तु सरकारी एप्लीकेशन पर उपलब्ध है?

-कोसली से विधायक लक्ष्मण यादव सरकार से पूछेंगे कि  एन.टी.पी.सी. पावर प्लांट, झाड़ली के जल रिसाव, जिसके कारण कोसली विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के किसानों की फसलें खराब हो गई हैं. उसे रोकने या जांचने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. यदि हां, तो उसका ब्यौरा क्या है?

-खरखोदा से विधायक जयवीर सिंह सरकार से पूछेंगे कि खरखोदा में मारुति कंपनी को सरकार द्वारा कितनी भूमि उपलब्ध कराई जा रही है. सरकार द्वारा कितनी भूमि अधिग्रहण की गई है और अधिग्रहण कब की गई?

-ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला महिला खिलाडियों और प्रशिक्षकों के साथ यौन उत्पीडन के मामलों का मुद्दा  उठाएंगे. वो सरकार से पूछेंगे कि साल 2019 से आज तक महिला खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों के साथ हुए यौन उत्पीड़न के सामने आए सरकार द्वारा पंजीकृत किए गए मामलों की संख्या कितनी है. उन अधिकारियों के नाम क्या हैं, जिनके विरुद्ध सरकार द्वारा उक्त मामलों पर कानूनी कार्रवाई की गई है तथा इस संबंध में की गई कार्रवाई का ब्यौरा क्या है?

-गोहाना से विधायक जगबीर सिंह मलिक सरकारी स्कूलों में दाखिलों की संख्या का मुद्दा  उठाएंगे. वो सरकार से पूछेंगे कि क्या राज्य में पिछले वर्ष से राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों के दाखिलें कम हुए हैं. यदि हां, तो उसके कारण क्या हैं. वर्ष 2020-2021, 2021-2022 तथा 2022-2023 के लिए कक्षा 1 से 12 तक दाखिलों का कक्षा-वार ब्यौरा क्या है. अन्य राज्यों के राजकीय विद्यालयों की तुलना में राज्य के राजकीय विद्यालयों की स्थिति क्या है?

-महम से विधायक बलराज कुंडू सदन में रोजगार का मुद्दा उठाएंगे. वो सरकार से पूछेंगे कि राज्य में आने वाले छः महीनों में ग्रुप-डी, क्लास ॥, तथा क्लास। श्रेणियों में सरकार द्वारा क्रमशः कितने रोजगार उपलब्ध कराए जाने की संभावना है और उसका ब्यौरा क्या है. सरकार द्वारा ऐसे सभी पदों के विज्ञापन, परीक्षा, साक्षात्कार तथा नियुक्ति तक की अनुसूची जारी किये जाने की क्या संभावना है ?

Input- Vijay Rana

Trending news