Panchkula News: हरियाणा की 6 पंचायतों को ज्ञानचंद गुप्ता ने 35-35 लाख रुपये ग्रांट देने की कि घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2354691

Panchkula News: हरियाणा की 6 पंचायतों को ज्ञानचंद गुप्ता ने 35-35 लाख रुपये ग्रांट देने की कि घोषणा

Panchkula News: हरियाणा के बरवाला में आयोजित 20 दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान में पहुंचे ज्ञानचंद गुप्ता ने बरवाला के 6 पंचायतों को 35-35 लाख रुपये की ग्रांट देने की घोषणा की है.

Panchkula News: हरियाणा की 6 पंचायतों को ज्ञानचंद गुप्ता ने 35-35 लाख रुपये ग्रांट देने की कि घोषणा

Haryana News: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता शुक्रावर को बरवाला पहुंचे. यहां वह सामुदायिक केंद्र में आयोजित 20 दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान से जुड़े कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर गए थे. वहीं ज्ञानचंद गुप्ता ने बरवाला खण्ड की 6 पंचायतों को विकास कार्यों के लिए 35-35 लाख रुपये की ग्रांट देने की घोषणा की. उन्होंने ग्रांट देने की घोषणा करते हुए कहा कि गांव बरवाला, बतौड़, गनौली, नया गांव, रैली और रोहोड की पंचायतों के खातों में जल्द ही ये राशि पहुंच जाएगी. इस ग्रांट से गांव के कौन से काम करवाए जाने हैं, ये फैसला सरपंच खुद करेंगे. 

6 पंचायतों को मिली लाखों की सौगात
खंण्ड के सभी 19 गांवों में 15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. ग्रांट देने की बात पर बोलते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने सरपंचों को कहा कि वह पहले 7 पंचायतों की विकास कार्य करवाने के लिए ग्रांट जारी कर चुके हैं. बची हुई पंचायतों में से 6 को अब ग्रांट दी जा रही है. उन्होंने कहा कि सरपंच अपने गांव में फंड को जन सुविधा के अनुसार लगाने का फैसला लें. इस ग्रांट को ऐसे कामों पर लगाया जाए, जो लोगों को सुविधाएं प्रदान करे. साथ ही सरपंचों से अपील की कि व अपने-अपने गांवों में इस अभियान से गांव की तस्वीर को बदलने का काम करें. ताकि, बाहर से आने वाले लोगों को पता चले कि इस गांव में स्वच्छता को लेकर काम हुआ है. 

15 अगस्त  तक चलेगा अभियान 
ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी. इसके बाद से हर साल विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाता है. इस बार बरवाला खण्ड में आज से अभियान की शुरूआत की गई है. 15 अगस्त तक अलग-अलग गांवों में अभियान के तहत सफाई करवाई जाएगी. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस स्वच्छता अभियान को कागजों तक सीमित न रखकर धरातल पर लाया जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि शुक्रवार को ही खण्ड के सभी 19 गांवों का प्लान तैयार करके सभी सरपंचों को बात दें. ताकि, वह अपने गांव में सामाजिक, धार्मिक, स्कूल व अन्य संस्थाओं को समय देकर अभियान में शामिल कर सकें. 

नहीं रुकना चाहिए विकास कार्य 
ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक गांव की सभी गलियां, नालियां, फिरनी और प्रत्येक प्रवेश द्वार की गंदगी को साफ करना है. इस कार्य में गांव के युवा क्लब, खिलाड़ियों, स्कूल की टीमें, हेल्थ विभाग, सामाजिक संस्थाओं को साथ लेकर अभियान चलाएं. उन्होंने कहा कि गांवों के शौचालयों की सफाई करवाई जाएं और यदि कोई शौचालय बंद पड़े हैं तो उनको चालू करवाया जाए. विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सरकार द्वारा आए दिन गांवों के विकास के लिए नई योजनाएं लागू कर रही है. कुछ ही दिन पहले सरपंचों को 21 लाख रुपये के कार्यों को बिना टेंडर करवाने की पावर दी गई है. सरकार का उद्देश्य है कि विकास कार्य नहीं रुकने चाहिए. 

ये भी पढ़ें- किसानों को फांसी पर टांग रहे हैं, रणदीप सुरजेवाला का नाम लेकर क्यों बोले जगदीप धनखड़

सड़कों का हुआ सौंदर्यीकरण
उन्होंने कहा कि आज खण्ड के सभी गांवों सामुदायिक केन्द्र बने हुए हैं. कुछ समय पहले ही बरवाला खण्ड की सड़कों के सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए 25 करोड़ के काम करवाए गए थे. अब फिर से 25 करोड़ रुपये के सड़कों के काम चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे 73 बनने का सबसे बड़ा फायदा बरवाला खण्ड की पंचायतों को हुआ है. आज खण्ड की सभी पंचायत एनएच-73 से गांवों को जोड़ रही हैं. इससे गांव के विकास को सीधा फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा पिछले 10 वर्षों में पीने के पानी की उचित व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बरवाला खण्ड में 50 नये टयूबवैल लगाए गए हैं. वहीं अब गांवों में बिजली सप्लाई 24 घंटे दी जा रही है. 

Input- Divya Rani

Trending news