चंडीगढ़: बजट पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस बजट से प्रदेश के उद्योगों में निवेश बढ़ेगा, तो वहीं युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी. डिप्टी सीएम ने कहा कि सड़क एवं रेलवे का आधारभूत ढांचा भी मजबूत होगा. वैसे तो यह बजट सभी वर्गों के लिए हितकर है. परंतु उद्योगों के लिए विशेष रियायतें देकर बाहरी निवेशकों को राज्य में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रण दिया गया है. उद्योगों से प्रदेश में रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी के साथ-साथ राजस्व में भी वृद्धि होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने बजट के माध्यम से बुजुर्गों को भी बड़ी राहत दी है. बजट में उद्योग एवं MSME क्षेत्र को 1,442 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने को दुष्यंत चौटाला ने प्रगति की ओर अग्रसर कदम बताया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हरियाणा को डाटा सेंटर उद्योग का पसंदीदा स्थल बनाने के लिए प्रयासरत है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए बजट में अंबाला और गुरुग्राम में डेटा सेंटर पार्क स्थापित करने का प्रावधान किया गया है.


ये भी पढ़ेंः Haryana Budget 2023: पायलट तैयार करने के लिए खरीदे जाएंगे 11 एयरक्राफ्ट, मेट्रो को KMP से जोड़ा जाएगा


डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि बजट में सरकार द्वारा वाहन स्क्रैपेज रीसाइक्लिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए एक रीसाइक्लिंग सुविधा प्रोत्साहन नीति तथा इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के क्षेत्र में निवेश का लाभ उठाने के लिए खिलौना निर्माण नीति और चिकित्सा उपकरण के क्षेत्र में चिकित्सा उपकरण निर्माण नीति तैयार करने की बात कही गई है, जिससे प्रदेश में भारी निवेश के अलावा हजारों रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.


युवाओं के हित में है बजट


उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि युवाओं के हित के लिए बजट में 65 हजार ग्रुप सी और डी की नौकरियां देने की बात कही गई है. एक हजार गांवों में ई-लाइब्रेरी, 468 गांवों में जिम, 780 महिला संस्कृति केंद्र, छह मॉडल जिला स्तरीय ई-लाइब्रेरी, जींद में फायर ट्रेनिंग सेंटर, भिवानी और नूंह में ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और 500 युवाओं को ड्रोन प्रशिक्षण का प्रावधान किया गया है.


दुष्यंत चौटाला ने आगे बताया कि राज्य सरकार हिसार, अंबाला और महेंद्रगढ़ जिलों में तीन मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करने जा रही है, जिससे विकास को गति मिलेगी. दुष्यंत चौटाला ने पदमा नीति के तहत पांच वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये के बजट का स्वागत किया है. दुष्यंत चौटाला ने अनुसूचित जाति के उद्यमियों द्वारा स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए भूमि मूल्य में छूट को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत तक बढ़ाने की सराहना की.


ये भी पढ़ेंः Haryana Budget 2023: बुजुर्गों की पेंशन 250 रुपये बढ़ाई, महिलाओं के लिए भी की गई ये घोषणा


उन्होने कहा कि इसे राज्य के आर्थिक विकास में अनुसूचित जातियों की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया कदम बताया है. वहीं श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा एनसीआर में लेबर हॉस्टल बनाया जाएगा तथा निर्माण स्थलों पर क्रेच, प्ले स्कूल खोले जाएंगे.


भविष्य की प्रगति का रोडमैप है बजट


उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बजट को भविष्य की प्रगति का रोडमैप बताया और कहा कि इस बजट में आम सड़कों के अलावा बाईपास, राज्य राजमार्ग व राष्ट्रीय राजमार्गों में विस्तार करने पर बल दिया गया. उन्होंने बताया कि वर्ष 2023-24 में प्रदेश में 5000 किलोमीटर सड़कों के सुधार, 553.94 किलोमीटर लम्बी सड़कों को चौड़ा और मजबूत करने और 14 नए बाइपासों, 36 रेलवे पुल का निर्माण किया जाएगा.


दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में 723 करोड़ रुपये से और बल्लभगढ़ में 215 करोड़ रुपए से एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी, जिससे प्रदेश में लोगों को यातायात में सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में 26 एकड़ पर हैली हब, बहादुरगढ़ और कैथल में एलिवेटेड रेलवे ट्रैक परियोजना को गति मिलेगी और इससे प्रदेश के विकास की रफ्तार बढ़ेगी.