Haryana Budget 2024: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन, प्रश्नकाल में उठे ये मुद्दे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2120900

Haryana Budget 2024: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन, प्रश्नकाल में उठे ये मुद्दे

Haryana Budget 2024: आज बजट सत्र के प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने शिक्षा संस्थान से जुड़े सवाल उठाए. वहीं बीजेपी विधायक लक्ष्मण यादव ने अपने हल्के के 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा.

Haryana Budget 2024: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन, प्रश्नकाल में उठे ये मुद्दे

Haryana Budget 2024: मंगलवार से हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हुई, जिसमें राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) ने अपने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. वहीं आज बजट सत्र के प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने शिक्षा संस्थान से जुड़े सवाल उठाए. वहीं बीजेपी विधायक लक्ष्मण यादव ने अपने हल्के के 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा.

बजट सत्र के प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने सवाल किया कि 2013 से राज्य शिक्षक शिक्षा उन्नत अध्ययन संस्थान जो कि प्रारंभ के नाम से जाना जाता है कब तक अपने भवन में स्थानांतरित किया जाएगा? इस सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इसके लिए जमीन मिल चुकी है. जल्द बिल्डिंग को तैयार कर दिया जाएगा, उसके बाद उसको शिफ्ट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों के प्रदर्शन से मायूस हुए व्यापारी, हर दिन कम हो रहे ग्राहक

इस पर गीता भुक्कल ने कहा कि जमीन किस जगह मिली है मंत्री बताएं? इस पर सीएम ने कहा कि आप शिक्षा मंत्री रह चुकी हैं. झज्जर में संस्थान है, वहां से आप विधायक है. पहले ये स्कूल एजुकेशन में था बाद में लगा उसमें ठीक नही है. इसको हायर एजुकेशन में शिफ्ट किया गया है. अगस्त में उसको अप्रूव किया गया है, उसका डिजाइन भी तय कर दिया गया है. इसको लेकर प्रस्ताव था कि इसको गुरुग्राम में शिफ्ट किया जाए, लेकिन हमने कहा कि झज्जर में ही रहने दिया जाए. गुरुग्राम में भी बना देंगे.

कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने सवाल किया कि क्या सरकार राज्य में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का कोई इरादा रखती है ? इस पर पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि सर्वेक्षण नहीं करवाया जा रहा. इस पर किरण चौधरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट आदेश दे चुका है, ऐसे में सर्वेक्षण क्यों नहीं करवाया जा रहा है ? वहीं किरण चौधरी ने बीसीए और बीसीबी को म्युनिसिपल बॉडी में रिजर्वेशन नहीं दिए जाने को लेकर भी सवाल उठाए.

बीजेपी विधायक लक्ष्मण यादव ने अपने हल्के के 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा बढ़ाने को लेकर सवाल रखा, जिसका  जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इससे इनकार कर दिया.लक्ष्मण यादव ने कहा कि 25 साल पुराना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है, उसमें 4 कनाल जमीन भी उपलब्ध है. संख्या और डिस्टेंस भी उपलब्ध है इसको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में बढ़ाया जाए. अनिल विज ने कहा हरियाणा पहला राज्य है जिसने मैपिंग करवाई है, इसके माध्यम से हमे पता चला है कि कितनी आवश्यकता है. 164 सीएचसी , 671 पीएचसी और 186 यूपीएचसी, 4024 एचडीसी की आवश्यकता है. विज ने कहा जहां भी जरूरत होगी वहां जरुरत पूरी कराई जाएगी.

कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स ने सिलाना में स्टेडियम के निर्माण कार्य को लेकर सवाल रखा, जिस पर मंत्री संदीप सिंह ने कहा स्टेडियम का काम जारी है. कुलदीप वत्स ने कहा मुख्यमंत्री इसकी जांच करवाएं, काम पूरा नहीं होने पर भी हैण्डओवर लेने को कहा जा रहा है. मंत्री संदीप सिंह ने कहा 28 दिसंबर 2020 में काम शुरू हुआ, इस मैदान के 12 गेम्स के मैदान का 30 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, 2 माह में काम पूरा होगा. संदीप सिंह ने कहा अगर निर्माण अधूरा है तो विधायक लिखकर दें हम इस पर एक्शन भी ले लेंगे.

Input- Vijay Rana

Trending news