पलवल वासियों के लिए वरदान साबित हुई चिरायु योजना, 2 लाख 18 हजार से ज्यादा गोल्डन कार्ड बनाए गए
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1499223

पलवल वासियों के लिए वरदान साबित हुई चिरायु योजना, 2 लाख 18 हजार से ज्यादा गोल्डन कार्ड बनाए गए

जिला पलवल में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है, जिसके अंतर्गत सभी पात्र परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे है.

पलवल वासियों के लिए वरदान साबित हुई चिरायु योजना, 2 लाख 18 हजार से ज्यादा गोल्डन कार्ड बनाए गए

रुस्तम जाखड़/पलवलः हरियाणा सरकार की, चिरायु योजना पलवल जिला के जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान साबित होगी. सरकार की महत्वाकांक्षी चिरायु योजना के अंतर्गत जिला में अब तक 2 लाख 18 हजार से अधिक लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं. इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक की राशि का वार्षिक निशुल्क इलाज मुहैया कराया जाता है. चिराई योजना का कार्ड बनवाने के लिए आ रहे लोग इस योजना के लिए सरकार की तारीफ कर रहे हैं.

नोडल अधिकारी डॉ. भूपेंद्र कुमार ने बताया कि चिरायु योजना के तहत जिला में चिह्नित करीब 5 लाख 16 हजार पात्र लोगों में से शेष बचे 2 लाख 98 हजार पात्र लोगों को भी विशेष जागरूकता मुहिम के तहत जल्द कवर किया जाएगा. उन्होंने जिला के पात्र लोगों से अपने गोल्डन कार्ड जल्द से जल्द बनवाने के लिए आह्वान किया. उन्होंने बताया कि जिला पलवल में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है, जिसके अंतर्गत सभी पात्र परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे है.

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देते हुए चिरायु योजना को क्रियान्वित किया गया है. प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत 1 लाख 80 हजार रुपये तक की वार्षिक आय वाले जरूरतमंद परिवार के सदस्यों को चिरायु योजना से स्वास्थ्य लाभ देने का सराहनीय निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि चिरायु योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सूचीबद्ध निजी या सरकारी नागरिक अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र तथा अपने नजदीकी सीएससी केन्द्र पर जाकर आवेदन किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि इसके लिए आधार कार्ड व फैमिली आईडी जरूरी दस्तावेज हैं. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क है, जिला में कॉमन सर्विस सेंटर पर 24 दिसंबर तक आयुष्मान कार्ड के बनाने का कार्य किया जा रहा है, जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लिस्ट में नाम है, उनकी सूची कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध है. सरकार के आदेशानुसार इन सभी पात्र परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाया जा रहा है.

उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि जिन परिवारों व परिवार के सदस्यों का नाम आयुष्मान लिस्ट में है, वे जल्द से जल्द अटल सेवा केंद्रों पर पहुंचकर चिरायु योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने का लाभ उठाएं. लाभार्थी नवीन कुमार ने बताया कि पलवल जिले के गांव चिरावटा के रहने वाले है. उनका नाम चिरायु योजना के अंतर्गत सूची में शामिल किया गया है और कार्ड बनवाने के लिए सिविल अस्पताल में आए है. आयुष मित्र द्वारा उनका कार्ड बनाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यह सरकार की एक अच्छी योजना है जिसके तहत गरीब लोगों को पांच लाख रुपए तक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है. लाभार्थी शेर सिंह ने बताया कि पलवल के रहने वाले है। चिरायु योजना के तहत अपना स्वास्थ्य कार्ड बनवाने के लिए आए है. योजना के अनुसार उनका कार्ड बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा.

Trending news