Haryana Election 2024: हरियाणा में 'हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी' के चुनाव 6 मार्च 2024 को होंगे. इसके लिए हरियाणा गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त जस्टिस एचएस भल्ला ने प्रदेश में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रथम आम चुनाव को सभी 40 वार्डों में संचालित करने का शेड्यूल जारी कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुक्त द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार नामांकन आमंत्रित करने के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 9 फरवरी 2024 को सूचना का प्रकाशन किया जाएगा. इसके बाद 10 फरवरी से 16 फरवरी (11 फरवरी को रविवारीय अवकाश और 14 फरवरी के दिन राजपत्रित अवकाश को छोड़कर) तक नामांकन भरे जाएंगे. प्रतिदिन भरे जाने वाले नामांकन पत्र की सूची भी 10 फरवरी से 16 फरवरी तक निर्धारित बोर्ड पर चिपकाई जाएगी. इसके बाद 17 फरवरी को नामांकन की छंटनी की जाएगी.


ये भी पढ़ें: सोनीपत में बिना परमिशन जुलूस निकालने पर रोक, किसान आंदोलन-2 को लेकर एडवाइजरी जारी


उन्होंने बताया कि अगर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा किसी उम्मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया जाता है तो वह 19 फरवरी तक उपायुक्त को प्रार्थना पत्र दे सकता है. जिसके बारे में उपायुक्त 20 फरवरी को अपना निर्णय देंगे. उसी दिन 20 फरवरी को ही वैध नामांकनों की सूची लगा दी जाएगी. अगले दिन 21 फरवरी को नामांकन वापिस लिए जा सकते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि 23 फरवरी को पोलिंग स्टेशनों की सूची बोर्ड पर चिपका दी जाएगी.


चुनाव आयुक्त के अनुसार अगर आवश्यकता पड़ी तो 6 मार्च 2024 को मतदान करवाया जाएगा. मतदान का समय सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रहेगा. मतों की गिनती मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद की जाएगी और रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. 


INPUT: VIJAY RANA