MP में डॉक्टरों की सुरक्षा पर नए आदेश, CCTV से लेकर रात्रि गश्त तक बड़े बदलाव, HC में भी होगी सुनवाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2392861

MP में डॉक्टरों की सुरक्षा पर नए आदेश, CCTV से लेकर रात्रि गश्त तक बड़े बदलाव, HC में भी होगी सुनवाई

Doctors Security: मध्य प्रदेश में डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में अब नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें रात्रिकालीन गश्त को लेकर सख्ती बरती जाएगी. 

डॉक्टरों की नई सुरक्षा व्यवस्था लागू

MP News: कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या की घटना ने देशभर को हिलाकर रख दिया है. मामले के बाद पूरे देश में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है, जबकि इस मामले को लेकर कोर्ट में भी लगातार सुनवाई हो रही है. इस बीच मध्य प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके बाद डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर विशेष सावधानी बरती जाएगी. वहीं मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में भी 20 अगस्त को डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर सुनवाई होनी थी, जिसे फिलहाल अगले हफ्ते तक के लिए टाल दिया है. इस बीच सरकार ने नई सुरक्षा व्यवस्था लागू कर दी है. 

मेडिकल कॉलेजों में नाइट पेट्रोलिंग बढ़ेगी 

मोहन सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं होंगी और अस्पतालों में ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर वहां बिजली या रोशनी का पर्याप्त इंतजाम किया जाएगा. इसके अलावा नाइट पेट्रोलिंग बढ़ेगी, जबकि मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के डीन और अधीक्षकों को भी रात में गश्त करने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा रात में उनकी ड्यूटी भी लगेगी. 

अस्पतालों में बढ़ेंगे सीसीटीवी 

वहीं अस्पतालों में सीसीटीवी भी बढ़ाए जाएंगे. सरकार के निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि अस्पताल के अतिसंवेदनशील क्षेत्र जैसे पार्किंग, छत, बेसमेंट, स्टोर रूम, सीढ़ियों पर भी सीसीटीवी लगेंगे. जहां भी आवाजाही कम होगी वहां पर सीसीटीवी लगाकर हर वक्त निगरानी रखी जाएगी. सुरक्षाकर्मियों की व्यवस्था और सख्त की जाएगी, ताकि ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों को किसी भी तरह की परेशानियां न हो. प्रदेश के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने इस बात को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन जारी की है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी मध्य प्रदेश के 15 मेडिकल कॉलेज और उनसे जुड़े दूसरे सभी अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं तत्काल लागू कर रिपोर्ट देने की बात कही है. 

ये भी पढ़ेंः रायगढ़ में दिल दहलाने वाली घटना: रक्षाबंधन की रात महिला से नाबालिग सहित 6 लोगों ने किया दुष्कर्म

सरकारी अस्पतालों के अलावा प्रदेश के दूसरे निजी अस्पतालों में भी व्यवस्थाएं बढ़ाने के निर्देश जारी हो गए हैं. डॉक्टरों के साथ-साथ अस्पतालों में रात में रुकने वाले मरीजो और उनके परिजनों को भी सुरक्षा व्यवस्था मिलेगी. अस्पताल में किसी भी प्रकार के असामाजिक तत्वों की एंट्री नहीं होने दी जाएगी. मेडिकल कॉलेजों में स्थानीय पुलिस प्रशासन लगातार निगरानी और पेट्रोलिंग करेगी. 

जबलपुर हाईकोर्ट में होगी सुनवाई 

वहीं डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में भी याचिका दायर है. जिस पर 20 अगस्त को सुनवाई होनी थी. लेकिन कल सुनवाई नहीं हुई. हाईकोर्ट ने अगले हफ्ते सुनवाई करने की बात कही है. वहीं कोर्ट की तरफ से कहा गया है कि हम डॉक्टर्स की सुरक्षा को लेकर गंभीर हैं, अब मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में 27 अगस्त को मामले की सुनवाई होगी. 

ये भी पढ़ेंः MP में देर रात फिर चली ट्रांसफर एक्स्प्रेस, अनुपम राजन समेत 9 IAS अफसरों का तबादला

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news