शारजाह पार्क देख खुश हुए CM मनोहर, बोले- हरियाणा में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क
Advertisement

शारजाह पार्क देख खुश हुए CM मनोहर, बोले- हरियाणा में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क

हरियाणा के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव बुधवार को दुबई गए थे. इस दौरान उन्होंने शारजाह पार्क का दौरा किया. इसके बाद उन्होंने हरियाणा में दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क बनाने की घोषणा कर दी.

शारजाह पार्क देख खुश हुए CM मनोहर, बोले- हरियाणा में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क

Jungle Safari Park: हरियाणा में दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क बनने जा रहा है. यह पार्क गुरुग्राम और नूंह जिले के 10 हजार एकड़ क्षेत्र में बनेगा. इस समय शारजाह अफ्रीका के बाहर सबसे बड़ा क्यूरेटेड सफारी पार्क है, जो फरवरी 2022 में खोला गया था. यह पार्क लगभग 2 हजार एकड़ क्षेत्र में फैला है. वहीं हरियाणा का पार्क 10 हजार एकड़ यानी शारजाह के पार्क से 5 गुना होगा. 

ये भी पढ़ें: बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए मैदान किए जा रहे हैं विकसित, जनता की भी मांग होगी पूरी: दुष्यंत चौटाला

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा अरावली रेंज में दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क बनाया जाएगा. साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साथ-साथ आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत भी लोगों को काफी लाभ होगा. वहीं उन्होंने कहा कि हरियाणा को पर्यटन हब के रूप में डेवलप करने की दिशा में सफारी पार्क एक महत्वपूर्ण परियोजना साबित होगी. 

सीएम मनोहर लाल और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव बुधवार को एक दिन के दौरे के लिए दुबई गए थे. दुबई से आने के बाद ही सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के एनसीआर क्षेत्र में जंगल सफारी के विकास की अपार संभावनाएं हैं. हरियाणा की जंगल सफारी परियोजना पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और हरियाणा सरकार की संयुक्त परियोजना होगी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार परियोजना के लिए हरियाणा को पैसा भी मुहैया कराएगी

बता दें कि इस पार्क में एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी, बर्ड पार्क, बड़ी कैट्स के लिए चार जोन, शाकाहारी जीवों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए अलग क्षेत्र, एक अंडर वाटर वर्ल्ड, नेचर ट्रेल्स, विजिटर, टूरिजम्म जोन, बॉटनिकल गार्डन और इसके अलावा बायोमेस, इक्वाटोरियल, ट्रॉपिकल, कोस्टल, डेजर्ट पार्क का हिस्सा होंगे.

Trending news