Manohar Lal: सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, श्रमिकों के बच्चों को अब मिलेगी 10 हजार की स्कॉलरशिप राशि
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1714882

Manohar Lal: सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, श्रमिकों के बच्चों को अब मिलेगी 10 हजार की स्कॉलरशिप राशि

Manohar Lal: सीएम मनोहर लाल ने सीएम लेबर वेलफेयर बोर्ड में अंशदाता श्रमिकों के बच्चों को 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देने की घोषणा BOCW की बैठक के दौरान की है. मुख्यमंत्री आज श्रमिकों और उनके बच्चों से संवाद कार्यक्रम के माध्यम से जुड़े थे.

Manohar Lal: सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, श्रमिकों के बच्चों को अब मिलेगी 10 हजार की स्कॉलरशिप राशि

Manohar Lal: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए श्रमिको वर्ग को बड़ी सौगात दी है. मनोहर सरकार ने श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की पढ़ाई तक हर महीने तक 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है. बता दें, इससे पहले श्रमिकों के बच्चों को 8500 रुपये बतौर स्कॉलरशिप मिलते थे, जिसे अब बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है. 

अब 10 हजार होगी स्कॉलरशिप की राशि
सीएम मनोहर लाल ने सीएम लेबर वेलफेयर बोर्ड में अंशदाता श्रमिकों के बच्चों को 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देने की घोषणा BOCW की बैठक के दौरान की है. मुख्यमंत्री आज श्रमिकों और उनके बच्चों से संवाद कार्यक्रम के माध्यम से जुड़े थे.  इस जनसंवाद के दौरान मनोहरलाल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का उदाहरण देते हुए बच्चों और उनके परिजनों से कहा कि सीमित संसाधनों में भी इतिहास रचने की हमारे पास बहुत सारी कहानियां हैं. उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री के अलावा अब्राहम लिंकन का उदारण देते हुए कहा कि इन लोगों के पास बहुत की कम संसाधन थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने सफलता पाई. मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि हमने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तर्ज पर हरियाणा कौशल विकास मिशन बनाया है.

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में दिल्ली जा रहे लोगों को भिवानी पुलिस ने हिरासत में लिया

दिव्यांग बच्चों को 3000 की सहायता राशि
इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रमिकों के मानसिक और शारिरिक रूप से दिव्यांग बच्चों को अब से 3000 रुपये की राशि दी जाएगी. इससे पहले इन बच्चों को 2500 रुपये की राशि दी जाती थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि श्रमिकों के परिवारों को कन्यादान स्कीम के तहत 3 बेटियों की शादी तक 51000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है. इसके अलावा शादी के प्रबंधन के लिए सरकार की ओर से परिवारों को 50000 रुपये की राशि भेंट की जाती है. 

10 रुपये में उच्च गुणवत्तापूर्ण भोजन
सीएम मनोहर लाल ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के अंतर्गत होने वाले पंजीकरणों के मामले में हरियाणा अव्वल नंबर पर है. यहां अब तक 8, 19, 564 लाभार्थियों का पंजीकरण किए जा चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अंत्योदय आहार योजना के तहत राज्य में अब 10 रुपये में उच्च गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. 

Trending news