Earthquake In Haryana: हरियाणा में रोहतक के बाद सोनीपत में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें बचाव के तरीके
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1898162

Earthquake In Haryana: हरियाणा में रोहतक के बाद सोनीपत में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें बचाव के तरीके

Earthquake In Haryana: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, हरियाणा के सोनीपत में आज सुबह 2.7 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र सोनीपत रहा. 

Earthquake In Haryana: हरियाणा में रोहतक के बाद सोनीपत में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें बचाव के तरीके

Earthquake In Haryana: हरियाणा में 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रविवार रात 11 बजकर 26 मिनट पर रोहतक में 2.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसके बाद आज सोनीपत में 2.7 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया. भूकंप का केंद्र सोनीपत बताया जा रहा है.  

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर दी जानकारी
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के ट्वीट के अनुसार, हरियाणा के सोनीपत में आज सुबह 2.7 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र सोनीपत रहा. वहीं धरती के 8 किलोमीटर अंदर तक हलचल महसूस की गई. 

 

रविवार को भी आया भूकंप
हरियाणा में इससे पहले रविवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. रविवार को रात 11 बजकर 26 मिनट पर रोहतक में 2.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसका केंद्र रोहतक से 7 किमी पूर्व दक्षिण पूर्व में स्थित खेड़ी साध गांव था. तब धरती के 5 किलोमीटर अंदर तक हलचल महसूस की गई थी. 

ये भी पढ़ें- Delhi Weather: मानसून की विदाई और सर्दियों की शुरुआत, जानें अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

सितंबर में एक दिन में दो बार आया भूकंप
हरियाणा में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं, इससे पहले 5 सितंबर को एक दिन में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का पहला झटका रात 12 बजकर 27 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 2.6 और केंद्र गांव पोलंगी रहा. वहीं दूसरा झटको 1 बजकर 44 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 2.7 और केंद्र गांव आसन था. 

हरियाणा में बार-बार भूकंप आने की वजह
उत्तराखंड के देहरादून सेहरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले तक जमीन के नीचे एक फॉल्ट लाइन है, जिसमें कई सारी दरारें हैं. जब इसमें प्लेट्स के बीच में मूवमेंट होता है तो उसकी वजह से कंपन पैदा होता है औ भूकंप के झटके महसूस होते हैं. 

भूकंप के दौरान बचने के लिए क्या करें
भूकंप के दौरान अगर आप घर से बाहर आ जाएं, बिल्डिंग, पेड़, स्ट्रीट लाइट और बिजली की तारों से दूर रहें. जब तक भूकंप के झटके महसूस हो रहे हों तब तक किसी खाली जगह पर खड़े रहें. 

Trending news