Haryana Election GK: क्या आप जानते हैं? नायब सिंह सैनी से तीन गुना कम उम्र का है उनका निर्वाचन क्षेत्र!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2416607

Haryana Election GK: क्या आप जानते हैं? नायब सिंह सैनी से तीन गुना कम उम्र का है उनका निर्वाचन क्षेत्र!

Haryana Election GK: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने लाडवा विधानसभा क्षेत्र से नायब सिंह सैनी को उम्मीदवार बनाया है. लाडवा विधानसभा सीट का गठन 2008 में परिसीमन के बाद हुआ था. इस बार यहां चौथी बार चुनाव हो रहा है.

Haryana Election GK: क्या आप जानते हैं? नायब सिंह सैनी से तीन गुना कम उम्र का है उनका निर्वाचन क्षेत्र!

Haryana Election GK: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को 67 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. इस सूची में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का नाम भी शामिल है. नायब सिंह सैनी को लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है. लोकसभा चुनाव में भाजपा को लाडवा विधानसभा क्षेत्र से 47.14 प्रतिशत वोट मिले थे. लाडवा विधानसभा कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाडवा विधानसभा क्षेत्र कितना पुराना है?

चौथी बार होगा लाडवा में चुनाव
दरअसल, लाडवा विधानसभा सीट का गठन वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद हुआ था. लाडवा सीट पर 2024 में चौथी बार चुनाव होगा. लाडवा पहले थानेसर विधानसभा क्षेत्र में आता था. लाडवा सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है. यहां अनुसूचित जाति की अनुमानित जनसंख्या 21.85 प्रतिशत है. लाडवा विधानसभा सीट से एक बार इनेलो, एक बार भाजपा और एक बार कांग्रेस के उम्मीदवार विधायक चुने गए हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana Election Interesting Facts: वो विधायक, जिसे BJP ने दिया 5 वीं बार टिकट

लाडवा विधानसभा सीट CM सैनी से उम्र में छोटा कैसे
दरअसल, हरियाणा के सीएम और लाडवा से बीजेपी उम्मीदवार नायब सिंह सैनी 54 साल के हैं. उनका जन्म 25 जनवरी 1970 को हुआ था. वहीं लाडवा 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया और यहां पहला चुनाव 2009 में हुआ था. ऐसे में लाडवा की उम्र सीएम नायब सिंह सैनी की उम्र से तीन गुणा कम है. जहां लाडवा विधानसभा सीट को बने हुए करीब 16 साल हुए तो दूसरी ओर नायब सिंह सैनी की उम्र 54 साल है.

8 अक्टूबर को एगा रिजल्ट
आपको बता दें कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को चुनाव होने वाला है, जिसका रिजल्ट 8 अक्टूबर को आएगा. इसके लिए 5 सितंबर से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 12 सितंबर तक चलने वाली है. वहीं, दूसरी ओर बीजेपी द्वारा उम्मीदवारों के ऐलान के बाद से राज्य में कोई खुश तो कई नेता उदास भी नजर आ रहे हैं.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news