नई दिल्ली: हरियाणा सरकार द्वारा गरीब और जरूतमंद लोगों के लिए केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ा दिया है. इसके तहत अब गरीब परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है.  31 दिसंबर तक हरियाणा में लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाने हैं, जिसके नाम पर अवैध वसूली की खबरें सामने आ रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला
हरियाणा में अब तक लगभग 10 लाख परिवारों को केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलता था, जिसमें बदलाव करते हुए CM मनोहर लाल ने इसका दायरा बढ़ा दिया. अब हरियाणा के 28 लाख परिवार इस योजना का लाभ ले सकेंगे. इसके तहत सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में कराया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में धोखाधड़ी के मामले में हरियाणा MLA बलराज कुंडू के भाई अरेस्ट


 


31 दिसंबर तक वितरित होंगे कार्ड
31 दिसंबर तक सभी 28 लाख परिवारों में इस योजना के तहत कार्ड वितरित किए जानें हैं, लेकिन अब इसमें अवैध वसूली की खबर सामने आ रही है.सरकार द्वारा  CSC संचालकों को निशुल्क कार्ड बनाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन वो सभी लाभार्थियों से कार्ड बनाने के नाम पर 70-100 रुपये तक की वसूली कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- हरियाणा सरकार का फैसला- 10 साल पुराने सभी Aadhar Card होंगे अपडेट, जानें क्या है Process


 


लोगों ने बनाए वीडियो
आयुष्मान कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से पैसे की वसूली का का मामला फतेहाबाद से सामने आया, जहां लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया. वीडियो सामने आने के बाद ADC कार्यालय की ओर से 7 CSC संचालकों को नोटिस जारी किया जा चुका है. इसके बाद भी अवैध वसूली की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं.