हरियाणा सरकार का वार्षिक कैलेंडर: कानून व्यवस्था बेहतर करने हर महीने चलाया जाएगा विशेष अभियान, देखिए लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1661963

हरियाणा सरकार का वार्षिक कैलेंडर: कानून व्यवस्था बेहतर करने हर महीने चलाया जाएगा विशेष अभियान, देखिए लिस्ट

Haryana News: हरियाणा सरकार ने साल 2023-24 के लिए वार्षिक अभियान कैलेंडर तैयार किया है, जिसके अंतर्गत अप्रैल-2023 से मार्च-2024 तक हर महीने विशेष अभियान चलाया जाएगा. 

हरियाणा सरकार का वार्षिक कैलेंडर: कानून व्यवस्था बेहतर करने हर महीने चलाया जाएगा विशेष अभियान, देखिए लिस्ट

Haryana News: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार राज्य में  कानून व्यवस्था को पुख्ता रखने के लिए प्रत्येक माह विशेष अभियान चलाए जाएंगे. इस संबंध में गृह विभाग ने एक कैलेंडर तैयार किया है जिसके तहत हर माह प्रदेश में राज्य पुलिस द्वारा अभियान चलाया जाएगा. गृह मंत्री ने कहा कि सरकार ने विभिन्न कदम उठाते हुए कई नई पहल की हैं और व्यवस्था परिवर्तन के साथ-साथ तकनीक का प्रयोग सुनिश्चित किया जा रहा है. उनके गृह मंत्री रहते हुए हरियाणा पुलिस ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन में अव्वल आना, डायल 112 सेवा की शुरुआत, सीसीटीएनएस में अव्वल आने जैसी कई उपलब्धियां हासिल की हैं. 

अनिल विज ने कहा कि अब पुलिस द्वारा चलाए जाने वाले अभियान को पूरे वर्ष संचालित करने के लिए कैलेंडर तैयार किया गया है, जिससे कानून व्यवस्था बनी रहे. वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक अभियान कैलेंडर के अंतर्गत अप्रैल-2023 से मार्च-2024 तक हर महीने के अभियान की विशेष थीम रखी गई है, इसका उद्देश्य पुलिस के प्रयासों को प्रचलित भावना के साथ जोड़ना है.

ये भी पढ़ें- Noida News: PM मोदी के साथ फोटो दिखा बनाता था भौकाल, जानें कैसे STF की टीम ने किया जालसाज को गिरफ्तार

इस अभियान के लिए चुने गए 12 विषयों में महत्वपूर्ण पुलिस कार्यों को शामिल किया गया है. संबंधित जिलों के एसपी/डीसीपी इन अभियानो को संचालित करेंगे. वे प्रतिदिन उपलब्धियों की निगरानी कर यह सुनिश्चित करेंगे कि उनकी इकाइयों में संबंधित यूनिटों द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है. इसके अलावा, एसपी/सीपी अभियान के बाद के महीने के दूसरे दिन निर्धारित प्रारूप में अपनी प्रदर्शन रिपोर्ट भी भेजेंगे. सीपी/आईजी एडीजी रेंज बताए गए मापदंडों पर हर सप्ताह अपनी देखरेख में इकाइयों द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे. इसके अलावा, डीआईजी, एससीबी इन गणनाओं पर साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट एकत्र करेंगे और सक्षम प्राधिकारी के अवलोकन के लिए प्रस्तुत करेंगे.

अप्रैल माह- गुमशुदा बच्चों और व्यक्तियों की बरामदगी/बचाव के लिए 'ऑपरेशन मुस्कान'
वार्षिक अभियान कैलेंडर के तहत अप्रैल माह में गुमशुदा बच्चों और व्यक्तियों की बरामदगी/बचाव के लिए 'ऑपरेशन मुस्कान' विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत गुमशुदा बच्चों/पता लगाए गए व्यक्तियों की संख्या, भीख मांगने से छुड़ाए गए बच्चों की संख्या, बंधुआ मजदूरी से छुड़ाए गए व्यक्तियों की संख्या, देह व्यापार से मुक्त कराए गए घिसे-पिटे लोगों की संख्या इत्यादि पर कार्यवाही होगी.

मई माह- हिंसक संपत्ति अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान
मई माह में हिंसक संपत्ति अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान चलेगा. इस अभियान के तहत स्नैचिंग, डकैती, फिरौती के लिए अपहरण, जबरन वसूली के पूर्व अपराधियों की संख्या की जांच, सक्रिय लोगों की हिस्ट्रीशीट/व्यक्तिगत फाइलें बनाई गईं, पहचान किए गए और गिरफ्तार किए गए ऐसे नए अपराधियों की संख्या और मामलों की संख्या और लूटी गई संपत्तियों की बरामदगी का मूल्य और उनसे बने हथियारों की संख्या और बनावट,  उनके अपराध की आय संलग्न और लूटी गई संपत्तियों की पहचान की गई और दर्ज की गई संपत्तियों के प्राप्तकर्ताओं की संख्या, उनसे की गई वसूली, गिरफ्तार किए गए जघन्य मामलों के पीओ, बीजे और पीजे की संख्या इत्यादि पर कार्यवाही की जाएगी.

जून माह- अंतर्राज्यीय मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ अभियान
जून माह में अंतर्राज्यीय मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ (26 जून: नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस) विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत ऐसेअपराधियों की संख्या की जांच की गई, उनकी हिस्ट्री-शीट/व्यक्तिगत फाइलें बनाई गईं, पहचान किए गए और गिरफ्तार किए गए नए अंतर्राज्यीय मादक पदार्थों के तस्करों की संख्या और उनसे की गई बरामदगी, दर्ज किए गए ऐसे तस्करों की संख्या, नशीली दवाओं के तस्करों की अपराध आय का मूल्य अटैच्ड और अवैध अतिक्रमण हटाया गया, बरामद ड्रग्स की मात्रा का निस्तारण किया गया, इत्यादि पर कार्यवाही होगी.

जुलाई माह- अंतर्राज्यीय हथियार सप्लायरों के खिलाफ विशेष अभियान
जुलाई माह में अंतर्राज्यीय हथियार सप्लायरों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान के तहत ऐसे पिछले अपराधियों की संख्या की जांच, सक्रिय लोगों की हिस्ट्रीशीट/व्यक्तिगत फाइलें बनाई गईं, ऐसे नए अपराधियों की संख्या की पहचान की गई और उन्हें गिरफ्तार किया गया और मामलों की संख्या पर काम किया गया और उनसे जब्त किए गए हथियारों की संख्या और उनके अपराध की आय के मूल्य संलग्न पर कार्यवाही की जाएगी.

अगस्त माह- महिला सुरक्षा पर विशेष अभियान
अगस्त माह में महिला सुरक्षा (रक्षाबंधन) पर विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत आत्मरक्षा कार्यशालाओं का आयोजन, जागरूकता सत्र, माह के दौरान अंडर इन्वेस्टिगेशन में कमी आई, आईटीटीएसओ (यौन अपराधों के लिए जांच ट्रैकिंग प्रणाली) में सुधार हुआ,  चिन्हित किए गए सीरियल यौन अपराधियों की संख्या और ऐसे अपराधियों की हिस्ट्री शीट की संख्या इत्यादि पर कार्य किया जायेगा.

सितंबर माह- मोटर वाहन चोरी के खिलाफ विशेष अभियान
सितंबर माह में मोटर वाहन चोरी के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस माह के अभियान के तहत वाहन चोरी करने वाले गिरोहों की संख्या का पर्दाफाश तथा उनके पास से बरामद वाहनों की संख्या एवं बनावट, एमवी चोरी के मामलों के वर्क-आउट प्रतिशत में सुधार, निपटाए गए लावारिस वाहनों की संख्या इत्यादि पर कार्यवाही होगी.

अक्टूबर माह- साइबर अपराध के खिलाफ विशेष अभियान 
अक्टूबर माह में साइबर अपराध के खिलाफ (राष्ट्रीय साइबर अपराध जागरूकता माह) विशेष अभियान चलाया जायेगा। इस माह के दौरान साइबर शिकायतों और मामलों में निपटान, वर्क-आउट और रिकवरी प्रतिशत में सुधार, आयोजित साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम और लोगों को जागरूक, अंतर-राज्यीय साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी, इत्यादि पर कार्य होगा। 

नवंबर माह- अपराधी गिरोहों के खिलाफ विशेष अभियान
नवंबर माह में अपराधी गिरोहों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत गिरोहों की संख्या का पर्दाफाश, अपराधियों की गिरफ्तारी, अपराध की संपत्ति बरामद, अपराध संपति कुर्क, अतिक्रमण हटाना और बेनामी कारोबार बाधित करने इत्यादि पर कार्यवाही होगी.

दिसंबर माह- कैलेंडर वर्ष की चार्जशीट दर में सुधार हेतु लम्बित जांच के निस्तारण हेतु विशेष अभियान
दिसंबर माह में कैलेंडर वर्ष की चार्जशीट दर में सुधार हेतु लम्बित जांच के निस्तारण हेतु विशेष अभियान आयोजित होगा. इस अभियान के तहत न्यायालय में रखे गए जांचाधीन मामलों की संख्या, माह के दौरान अंडर इंवेस्टगेशन प्रतिशत में सुधार, एफएसएल और सीएफएल द्वारा निपटाए गए लंबित संदर्भों की संख्या इत्यादि पर अभियान चलेगा.

जनवरी माह- यातायात सुरक्षा के लिए विशेष अभियान
जनवरी- 2024 में यातायात सुरक्षा के लिए (यातायात सुरक्षा सप्ताह जनवरी के दूसरे सप्ताह में) विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत शराब पीकर गाड़ी चलाने और ओवर-स्पीडिंग के लिए चालान, हिट एंड रन मामलों की संख्या हल की गई, ब्लाइंड स्पॉट की संख्या का पता लगाया गया और सही किया गया, यातायात सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों और इसके द्वारा लोगों को जागरूक करना इत्यादि के संबंध में कार्यवाही होगी.

फरवरी माह- माह में विगत वर्षों के अंडर इन्वेस्टिगेशन के निस्तारण के बारे में विशेष अभियान
फरवरी- 2024 माह में विगत वर्षों के अंडर इन्वेस्टिगेशन के निस्तारण के बारे में विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत माह के दौरान निपटाए गए ऐसे मामलों की संख्या के संबंध में कार्यवाई होगी.

मार्च माह- पुरानी दुश्मनी से चोट, हत्या के प्रयास और हत्या के मामलों को रोकने के लिए विशेष अभियान
मार्च 2024 में पुरानी दुश्मनी से चोट, हत्या के प्रयास और हत्या के मामलों को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत हिंसक झड़पों की संभावना वाली पिछली शत्रुता की संख्या, ऐसे विवादों की संख्या हल हो गई, निवारक कार्रवाई की संख्या और किए गए अन्य हस्तक्षेप (जैसे कि आक्रामक लोगों के लाइसेंस प्राप्त हथियारों को जमा करना, उनमें क्रिमिनल माइंडेड पर निगरानी बनाए रखना) इत्यादि पर कार्यवाही होगी.

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि वार्षिक अभियान कैलेंडर के तहत चल रहे अप्रैल माह में 01 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ऑपरेशन मुस्कान के विशेष अभियान की थीम मानव तस्करी विरोधी है.  राज्य पुलिस की फील्ड इकाइयों और राज्य अपराध शाखा की मानव तस्करी विरोधी इकाइयों ने पहले दो हफ्तों (1-14 अप्रैल 2023) में 324 लापता बच्चों और 301 लापता वयस्कों का पता लगाया है और 183 भिखारियों और 263 बाल श्रमिकों को बचाया है. इस अवधि में 141 आश्रय और बाल गृहों का दौरा किया गया ताकि वहां रहने वाले हरियाणा के निवासियों की पहचान की जा सके और उनके परिवारों का पता लगाया जा सके.

Trending news