Haryana News: मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचने के उपाय, स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2330258

Haryana News: मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचने के उपाय, स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान

Health Department: बुधवार को भिवानी शहर में स्वास्थ्य विभाग ने मच्छर जनित बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचने के उपाय बताए. साथ ही इनसे बचने के लिए  वॉटरलॉगिन क्षेत्र में दवाइयों का छिड़काव भी शुरू किया.

Haryana News: मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचने के उपाय,  स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान

Bhiwani News: बारिश का मौसम शुरू होने के साथ ही मच्छर जनित बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया फैलने लगते हैं. ऐसे में आमजन को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीमें गठित की है. साथ ही वॉटरलॉगिन क्षेत्र की पहचान कर वहां दवाइयों का छिड़काव भी शुरू करवा दिया है. इसके साथ ही कूलर, टंकी, कबाड़, प्लास्टिक, टायर, फ्रिज की ट्रे इत्यादि स्थानों पर मच्छर न पनपे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने जागरूकता अभियान चलाया है. यह जागरूकता अभियान अक्टूबर माह तक चलेगा.

साफ-सफाई के लिए चलाया जा रहा अभियान 
भिवानी शहर में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की 33 टीमों ने घर-घर जाकर खड़े पानी में टेमीफोर्स की दवाई और काला तेल का छिडकाव कार्य शुरू किया. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस अभियान के कोऑर्डिनेटर डॉ. जगदीश कुमार ने बताया कि इस अभियान को बारिश के सीजन में मच्छर जनित बीमारियों से आम लोगों को बचाने के लिए चलाया गया है. इसके तहत पार्किंग एरिया, गमलों, होदियों, टंकियों, फ्रिज, कूलर, खुले में पड़े कबाड़ व टायर आदि स्थानों पर पानी खड़ा न रहे, इसके लिए घर-घर जाकर लोगों को जानकरी दी जा रही है. तथा बर्तनों व कबाड़ में भरे पानी को खाली करवाया जा रहा है. 

ऐसे पनपते हैं बरसात में मच्छर 
इसके अलावा जहां लंबे समय से पानी सड़क, गड्ढा या पार्कों में खड़ा है. उस पानी पर टेमीफोर्स की दवाई व काला तेल का छिडक़ाव स्प्रे के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा करवाया जा रहा है. इस कार्य में कुल 33 टीमें लगी हुई हैं, जिनमें 17 टीमें वॉटरलॉगिन के क्षेत्र तथा 16 टीमें मच्छर ब्रीडिंग चैकर के रूप में कार्य कर रही हैं. उन्होंने बताया कि खड़े पानी में मच्छर अपना लार्वा आसानी से दे जाता है. जो मच्छर बनकर मलेरिया, डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों का जनक बनता है. ऐसे में बरसात के मौसम में मच्छर न पनपे इसके लिए पानी खड़ा न रहे इसका ध्यान आम नागरिकों को भी रखना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Shambhu Border खोलने का आदेश बिल्कुल सही, टकराव से नहीं बातचीत से होगा समस्या का हल

ऐसे करें बचाव 
वहीं उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में साफ पानी की कमी से बच्चों व बड़ों में उल्टी, दस्त व डायरिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं. इसके लिए ORS का घोल व जिंक की टेबलेट लेने के निर्देश भी आमजन को दिए जा रहे हैं. तथा पानी के सैंपल लेकर चैकिंग अभियान स्वास्थ्य विभाग ने चलाया हुआ है. वहां के स्थानीय निवासियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का यह अभियान आमजन के लिए फायदेमंद है. एक सप्ताह से अधिक किसी स्थान पर पानी खड़ा रहेगा तो वहां मच्छरों के माध्यम से डेंगू व मलेरिया फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने उन्हें आज जागरूक करने का कार्य किया है. ताकि वे बरसात के मौसम में मच्छर जनित बीमारियों से बचे रहें.

इनपुट- NAVEEN SHARMA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news