Jind News: स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित होंगी मेधावी बेटियां, करेंगी ध्वजारोहण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2370555

Jind News: स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित होंगी मेधावी बेटियां, करेंगी ध्वजारोहण

Jind News:  हरियाणा में इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बेटियों और माताओं के सम्मान में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा में टॉप करने वाली छात्राएं ध्वाजारोहण करेंगी. 

Jind News: स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित होंगी मेधावी बेटियां, करेंगी ध्वजारोहण

Jind News: इस बार प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व माताओं और बेटियों को समर्पित किया जाएगा. खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इस बार जींद में 15 अगस्त को परीक्षा में अव्वल आने वाली छात्राओं से ध्वजारोहण करवाया जाएगा. साथ ही टॉप करने वाली छात्राओं के नाम से पौधारोपण भी किया जाएगा. हरियाणा सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अनूठी पहल की है, जिससे माताओं और बेटियों का मान-सम्मान बढ़े.

माताओं-बेटियों को समर्पित होगा स्वतंत्रता दिवस का पर्व 
हरियाणा में इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बेटियों और माताओं के सम्मान में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं कि वो अपने जिले में स्कूल की उन बालिकाओं द्वारा ध्वजारोहण करवएं जिन्होंने पिठले शैक्षिक वर्ष 2023-24 में स्कूल की उच्च कक्षा जैसे दसवीं,बारहवीं में अपने स्कूल में सबसे अधिक अंक प्राप्त किए है. 

ये भी पढ़ें- Greater Noida:आवासीय स्कीम में अप्लाई करने का एक और मौका, यमुना विकास प्राधिकरण ने बढ़ाई तिथि

खण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेश नैन ने बताया कि अगस्त 2023 से अगस्त 2024 तक गांव-वार्ड में जन्म लेने वाली बेटियों को कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया जाएगा. उनकी माताओं के लिए कार्यक्रम में प्रथम पंक्ति में बैठने के लिए स्थान का प्रबंध किया जाएगा. उन्होंने बताया कि स्कूल की उच्च कक्षा जैसे दसवीं,बारहवीं में अपने स्कूल में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली सभी बेटियों को अपने माता-पिता के साथ विद्यालय में आमंत्रित किया जाएगा. तथा विद्यालय प्रबंधन समिति (SMC) के साथ मिलकर इन बेटियों के नाम से पौधारोपण करवाया जाएगा. यही नहीं इन पौधों का नाम बेटियों के नाम पर ही रखा जाएगा. 

हरियाणा शिक्षा विभाग के इस निर्णय का छात्राओं एंव महिलाओं ने भी स्वागत किया है. उनका कहना है कि यह विभाग की सराहनीय पहल है. इससे बेटियों का सम्मान बढ़ेगा और उसका मनोबल मजबूत होगा. हम विभाग इस पहल का स्वागत करते हैं. 

इनपुट- गुलशन चावला

Trending news