Karnal News: हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले 4,500 नए पुलिसकर्मी तैनात, सुरक्षा मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2408311

Karnal News: हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले 4,500 नए पुलिसकर्मी तैनात, सुरक्षा मजबूत

Haryana: साइबर अपराधों के मामले में हरियाणा पुलिस ने उल्लेखनीय प्रगति की है. डीजीपी कपूर ने बताया कि सितंबर महीने में हरियाणा साइबर क्राइम के पैसे ब्लॉक करने में 25वें स्थान पर था.

Karnal News: हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले 4,500 नए पुलिसकर्मी तैनात, सुरक्षा मजबूत

Karnal News: हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चुनाव आयोग के साथ बैठकें संपन्न हो चुकी हैं और गृहमंत्रालय से 225 सुरक्षा बल कंपनियों की मांग की गई थी, जिनमें से 70 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी हैं. चुनावों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंतर्राजीय सीमाओं पर नाकेबंदी शुरू कर दी गई है, जबकि फ्लाइंग स्क्वाड और सर्विलेंस टीमों को भी सक्रिय कर दिया गया है. इसके अलावा, विभिन्न विभागों के साथ मिलकर नशा और अवैध हथियारों के खिलाफ कार्रवाई जारी है.

मधुबन में हाल ही में 704 महिला पुलिस अधिकारियों ने अपनी ट्रेनिंग पूरी की और पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया. इस समारोह में एनआईए के डीजी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. डीजीपी कपूर ने बताया कि बीते डेढ़ महीने में लगभग साढ़े चार हजार पुलिसकर्मियों ने हरियाणा पुलिस में सेवा ज्वाइन की है, जिससे आगामी चुनावों में पुलिस की कार्यक्षमता में सुधार होगा.

साइबर अपराधों में हरियाणा ने की है प्रगति  
साइबर अपराधों के मामले में हरियाणा पुलिस ने उल्लेखनीय प्रगति की है. डीजीपी कपूर ने बताया कि सितंबर महीने में हरियाणा साइबर क्राइम के पैसे ब्लॉक करने में 25वें स्थान पर था, लेकिन योजनाबद्ध प्रयासों के चलते दिसंबर में यह दर 18% पर, फरवरी में 27% पर और जुलाई में 36% तक पहुंच गई. इस वर्ष अब तक 2,660 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 1,850 अपराधी हरियाणा से बाहर के हैं. जुलाई महीने में पुलिस ने प्रतिदिन औसतन 16 साइबर ठगों को पकड़ा.

येे भी पढ़ें- Haryana: उम्मीदवारों की लिस्ट से पहले BJP में घमासान, CM सैनी और बड़ौली में भी मतभेद

डिजिटल ठगी के लिए लोग रहे सावधान 
डीजीपी ने डिजिटल ठगी के प्रति लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति फोन कॉल के जरिए केस दर्ज होने या ड्रग्स के पकड़े जाने जैसी बातों का दावा करता है, तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को 1930 नंबर पर दी जानी चाहिए. ठगों के जाल में न फंसने और उन्हें पैसे ट्रांसफर न करने की भी अपील की गई है. 

Input- KAMARJEET SINGH

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news