Haryana News: महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्राइवेट ऑटो का डाटाबेस तैयार कर रही है पुलिस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1874599

Haryana News: महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्राइवेट ऑटो का डाटाबेस तैयार कर रही है पुलिस

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. इसके लिए पूरे प्रदेश में सेफ सिटी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं.

Haryana News: महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्राइवेट ऑटो का डाटाबेस तैयार कर रही है पुलिस

Haryana News: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. इसके लिए पूरे प्रदेश में सेफ सिटी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं. आज करनाल में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि महिला सुरक्षा के लिए चलाई गई 1091 सेवा को डायल 112 से इंटरकनेक्ट किया गया है. अभियान के तहत 30 सितंबर तक डाटा फीडिंग की प्रक्रिया पूरी की जानी है. डीजीपी ने महिलाओं से अपील की कि वह डायल 112 पर फोन करके या वेबसाइट से भी खुद को रजिस्टर कर कंप्लेन कर सकती है. अगर वे अपना लोकेशन भी शेयरिंग करती हैं तो जरूरत पड़ने पर उन्हें अपना नाम या लोकेशन बताने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. 

प्राइवेट गाड़ियों का हो रहा डाटाबेस तैयार
इसके साथ ही DGP ने कहा कि ओला उबर जैसी सर्विस के अलावा बहुत संख्या में प्राइवेट ऑटो भी हैं, जिनका हम डाटाबेस तैयार कर रहे हैं और उन्हें निर्देश दिए जाएंगे कि वह अपना मोबाइल व गाड़ी का नंबर सामने की सीट पर लिखें. यात्रा करने वाली महिलाएं उसका फोटो लेकर डायल 112 पर शेयर कर सकती हैं. इससे एक सुरक्षा का माहौल बनेगा. इसके अलावा देर रात यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए एक ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम भी शुरू किया जा रहा है. महिलाएं अपना ट्रिप प्लान डायल 112 पर शेयर कर सकती हैं, जिससे पुलिस को पता रहेगा कि वह किस समय और कहां पर मौजूद रहेंगी.

महिला छेड़छाड़ वाले हॉटस्पाट किए जाएंगे तैयार
इस सिस्टम को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा. पुलिस महानिदेशक ने कहा कि हम प्रदेश में ऐसे हॉटस्पॉट को भी चिन्हित कर रहे हैं, जहां महिलाओं के साथ छेड़खानी की घटनाएं हो सकती हैं. ऐसे हॉटस्पॉट पर पुलिस अपनी निगरानी बढ़ाकर उन्हें सुरक्षित करेगी. उन्होंने कहा कि क्राइम कंट्रोल के लिए हमने फीडबैक का सिस्टम शुरू किया है और हर रोज किस जिले में क्या घटनाएं हुई हैं, उसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट मेरे कार्यालय में आएगी. इस फीडबैक का प्रति सप्ताह या महीने में आंकलन किया जाएगा कि किस जिले में किस पुलिस स्टेशन में अपराध की स्थिति है. इसी आधार पर बेहतर काम करने वाले पुलिस अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा. 

ग्राम प्रहरियों को किया जाएगा तैनात
ग्राम प्रहरियों के बारे में बोलते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि ग्राम प्रहरियों को मेनेजेबल एरिया में तैनात किया जाएगा. मैनपॉवर को उन जगहों पर लगाया जाएगा जहां आवश्यकता रहेगी. शत्रुजीत कपूर ने कहा कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए हम जल्द ही एक मजबूत सिस्टम तैयार कर रहे हैं. इस पर अभी काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है. इसे आगे और बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इंटर ऑपरेशनल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम से कोर्ट, पुलिस और प्रॉसिक्यूशन को भी जोड़ा गया है. इस सिस्टम में एक करोड़ अपराधियों का ब्यौरा दर्ज किया गया है, जिससे अदालत किसी भी समय किसी भी अपराधी का रिकॉर्ड चेक कर सकती है. उन्होंने कहा कि हरियाणा इस सिस्टम में नंबर एक पर है.

पुलिस को लेना चाहिए फीडबैक
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट से जल्द ही प्रदेश की पुलिस चौकियों को भी जोड़ा जाएगा. नूंह हिंसा मामले में अबतक 595 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं और करीब 200 लोग सुरक्षा की दृष्टि से हिरासत में लिए गए हैं. इस मामले में कानूनी प्रक्रिया जारी है. उन्होंने कहा कि शिकायत का समाधान होने के बाद पुलिसकर्मी को शिकायतकर्ता से संपर्क करना चाहिए और उससे फीडबैक लेना चाहिए कि शिकायतकर्ता पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई से संतुष्ट है या नहीं.

INPUT- KaramJeet Singh

Trending news