Haryana: सरपंचों के लिए बड़ी खुशखबरी, HCS अफसरों की तरह मिलेगा TA/DA, इन मदों में बढ़ेगा 5-6 गुना पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2309302

Haryana: सरपंचों के लिए बड़ी खुशखबरी, HCS अफसरों की तरह मिलेगा TA/DA, इन मदों में बढ़ेगा 5-6 गुना पैसा

Mahipal Dhanda: फरीदपुर के दौरे पर उन्होंने ऐसे घर देखे, जहां केंद्र सरकार की हर घर टॉयलेट योजना के तहत घरों में टॉयलेट नहीं बने थे. मंत्री ने कहा, अगर 4 से 5 दिन में टॉयलेट नहीं बने तो सचिव पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

Haryana: सरपंचों के लिए बड़ी खुशखबरी, HCS अफसरों की तरह मिलेगा TA/DA, इन मदों में बढ़ेगा 5-6 गुना पैसा

Panipat News: हरियाणा सरकार के पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गांव-गांव जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं. इसी कड़ी में वह पानीपत के गांव फरीदपुर व महमदपुर गांव भी पहुंचे. महिपाल ढांडा ने कहा कि वह ग्रामीणों की समस्याओं का सीधा समाधान कर रहे हैं, जिसका 90% परिणाम सामने आ रहा है. जनसंपर्क के दौरान पंचायत एवं सहकारिता मंत्री ने राज्य के सरपंचों को बड़ी खुशखबरी भी दी. 

पंचायत मंत्री ने कहा कि HCS अधिकारियों की तरह ही विभागीय काम करवाने के लिए सरपंचों को 16 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टीए/डीए देने का प्रस्ताव मंगवा लिया है. यह सुविधा सरपंचों के लिए जल्द शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि सरपंचों को हाईकोर्ट में केस के लिए 5 हजार व स्थानीय अदालत के लिए 1100 रुपये का शुल्क मिलता था. अब उसमें 5 गुना बढ़ोतरी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:  सीबीआई ने कोर्ट में रखा गिरफ्तारी का मजबूत आधार, CM केजरीवाल का हो गया शुगर डाउन

CM दौरे पर खर्च होने वाली राशि बढ़ाने का प्रस्ताव 
इसके अलावा मुख्यमंत्री व मंत्री के गांव के दौरे पर खर्च होने वाली राशि में भी बढ़ोतरी का प्रस्ताव है. महिपाल ढांडा ने बताया कि मुख्यमंत्री के दौरे पर सरपंच को 5000 और मंत्री के दौरे के लिए 3 हजार रुपये खर्च राशि मिलती थी. अब मुख्यमंत्री के दौरे पर 30 से 50 हजार व मंत्री के दौरे पर 20 से 25 हजार रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है. मंत्री ने बताया कि कुरुक्षेत्र में 2 जुलाई को होने वाली सरपंचों की बैठक में इसकी घोषणा कर दी जाएगी. 

सरपंचों की लड़ाई ने डाली विकास में बाधा 
फरीदपुर के ग्रामीणों ने मंत्री को बताया कि मौजूदा व पूर्व सरपंच की आपसी लड़ाई के कारण गांव में विकास कार्य रुके हुए हैं. उन्होंने बताया कि पिछले 20 साल से गांव में पानी की निकासी का कोई समाधान नहीं हुआ है. पानी की टंकी भी नहीं बनी है. इस पर ढांडा ने आश्वासन दिया कि दोनों सरपंचों की 28 तारीख को मीटिंग करवाकर समस्या का समाधान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आपसी लड़ाई के कारण गांव के विकास कार्यों में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: LNJP में आतिशी से मिले अखिलेश यादव बोले, CBI उन लोगों को गिरफ्तार करती है जो...

टॉयलेट नहीं बने तो होगी सचिव पर कार्रवाई 
फरीदपुर के दौरे पर मंत्री महिपाल को ऐसे घर भी दिखाए गए, जहां केंद्र सरकार की हर घर टॉयलेट की योजना के तहत घर में शौचालय नहीं बने हैं. मंत्री ने सरपंच को टॉयलेट बनाने का आदेश दिया है. महिपाल ढांडा ने आशंका जताई है कि सचिव ने कोई गड़बड़झाला किया है. यदि 4 से 5 दिन में टॉयलेट नहीं बने तो सचिव पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

इनपुट:राकेश भयाना 

 

 

Trending news