Haryana News: सोनीपत के 5 गांवों का टोल फ्री, 20 किलोमीटर दायरे में राहत
Advertisement

Haryana News: सोनीपत के 5 गांवों का टोल फ्री, 20 किलोमीटर दायरे में राहत

Haryana News: सोनीपत के 5 गांवों का टोल फ्री किया गया है और 20 किलोमीटर दायरे में राहत मिलेगी, टोल कर्मी बाकायदा यूनिफार्म में दिखेंगे और किसी भी ग्रामीण से दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. साथ ही टोल में भी NHAI के नियमों के तहत छूट दे दी गई है.

Haryana News: सोनीपत के 5 गांवों का टोल फ्री, 20 किलोमीटर दायरे में राहत

Haryana News: गांव झरोटी में टोल प्लाजा पर भाजपा जिला अध्यक्ष के साथ विवाद मामले में दूसरे दिन समझौता हो गया है. कई घंटे की मीटिंग के बाद जनप्रतिनिधियों और आसपास के 5 गांवों का टोल फ्री किया गया है और 20 किलोमीटर दायरे में राहत मिलेगी, जिला अध्यक्ष के साथ बदतमीजी करने वाले टोल कर्मियों पर कार्रवाई होगी. टोल कर्मी बाकायदा यूनिफार्म में दिखेंगे और किसी भी ग्रामीण से दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. साथ ही टोल में भी NHAI के नियमों के तहत छूट दे दी गई है.

भाजपा जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा के साथ हुए विवाद के दूसरे दिन शाम के समय झरोठी टोल प्रबंधन व ग्रामीणों के बीच समझौता हो गया है, जिसके बाद ग्रामीणों ने टोल पर धरना खत्म कर दिया. NHAI अनमोल की अध्यक्षता में हुई पंचायत में यह तय हुआ है कि टोल कर्मी अब किसी ग्रामीण के साथ बदतमीजी या दुर्व्यवहार करते हैं तो उनके खिलाफ टोल प्रबंधन तुरंत कार्रवाई करेगा. साथ ही यह भी तय किया गया कि आसपास के जन प्रतिनिधियों के अलावा 5 गांवों को भी आधार कार्ड दिखाए जाने पर टोल फ्री होगा.

ये भी पढ़ें- Chandigarh News: हरियाणा पुलिस में देर रात बड़ा फेरबदल, 122 पदोन्नत निरीक्षकों के तबादले, जारी हुई लिस्ट

इन गांवों में झरोठी,  झरोठ, कंवाली, थाना कलां व रोहट शामिल हैं. इसके अलावा 20 किलोमीटर के दायरे के ग्रामीणों को राहत के साथ 350 रुपये का मासिक पास प्रदान किया जाएगा. हालांकि, इस मामले में टोल प्रबंधन व ग्रामीणों के बीच बैठक तय हुई है, जिसमें कुछ अन्य मुद्दों को भी सुलझाया जाएगा है. NHAI अनमोल ने कहा है कि एन.एच.ए.आई. (NHAI) के नियमों के तहत ग्रामीणों को राहत दी जाएगी.

इससे पहले मंगलवार को सुबह करीब 10 बजे भाजपा जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा, पूर्व चेयरमैन राजबीर दहिया के अलावा दहिया खाप के प्रतिनिधियों व आसपास के गांवों के ग्रामीणों ने झरोठ टोल प्लजा पर पहुंचकर टोल को फ्री करवा दिया व वहीं पर धरना शुरु कर दिया. ग्रामीणों की मांग थी कि टोल पर बदतमीजी करने वाले कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए व आसपास के गांवों का टोल फ्री किया जाए. ग्रामीण टोल मालिक को मौके पर बुलाने पर अड़े रहे.

ये भी पढ़ें- Delhi News: फिश एक्वेरियम की दुकान में फटी स्कूटी की बैट्री, धमाके से आई आसपास की दीवारें में दरार

इसी के साथ मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण नहीं माने  इसके बाद शाम के समय एस.डी.एम. डा. अनमोल की अध्यक्षता में एक पंचायत की गई, जिसमें करीब दो घंटे तक बहस चली. बाद में दोनों पक्षों के बीच विवाद को सुलझाने के लिए बुधवार को एक बैठक करना तय किया गया. साथ ही टोल प्रबंधन ने आश्वासन दिया कि उनके टोल कर्मी भविष्य में ग्रामीणों या किसी अन्य के साथ बदतमीजी नहीं करेंगे.

इसके अलावा आसपास के जनप्रतिनिधियों व 5 गांवों के ग्रामीणों को आई कार्ड दिखाने टोल में छूट दिए जाने पर भी सहमति बनी. भाजपा जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा ने कहा कि झरौठी टोल प्रबंधन ने ग्रामीणों की मांगों पर गौर किया और यह तय हुआ कि अब टोल कर्मी बाकायदा यूनिफार्म में दिखेंगे और किसी भी ग्रामीण से दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. साथ ही टोल में भी एन.एच.ए.आई. के नियमों के तहत छूट दे दी गई है. वहीं अब भिगान टोल प्लाजा प्रबंधन को चेतावनी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Palwal News: SP अंशु सिंगला ने संभाली जिले की कमान, ट्रैफिक रूल्स को लेकर दी चेतावनी

क्योंकि, वहां भी आए दिन टोल कर्मियों द्वारा मारपीट करने व अभद्रता करने के मामले सामने आ रहे हैं. यदि वहां सुधार नहीं हुआ तो इसी तरह से धरना दिया जाएगा. दहिया खाप के प्रमुख सुरेंद्र बाणिया ने कहा कि टोल कर्मियों के लगातार अभद्र व्यवहार के कारण आसपास के ग्रामीणों में लंबे समय से रोष था. यही कारण रहा कि ग्रामीणों को टोल फ्री करवाकर धरना दिया. यह खास बात रही कि ग्रामीणों का धरना शांतिपूर्ण रहा और कोई तोड़फोड़ नहीं हुई.

ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि भविष्य में भी टोल कर्मियों ने अपना व्यवहार नहीं सुधारा तो आंदोलन का दूसरा रास्ता अपनाया जाएगा. झरोठी टोल पर हुए विवाद के मामले में दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया है. एन.एच.ए.आई. के नियमों के तहत ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों को छूट दिए जाने की शर्त टोल प्रबंधन ने मान ली है. टोल कर्मियों के दुर्व्यवहार को लेकर भी सुधार का वायदा किया गया है. दोनों पक्ष पुलिस में दी गई शिकायतों को वापस लेने पर सहमत हो गए हैं.

(इनपुटः सुनिल कुमार)

Trending news