Haryana Roadways: रोडवेज की अनोखी पहल, कर्मचारियों की छुट्टिया रद्द, बहनों को सफर नहीं होगी अब कोई दिक्कत
Advertisement

Haryana Roadways: रोडवेज की अनोखी पहल, कर्मचारियों की छुट्टिया रद्द, बहनों को सफर नहीं होगी अब कोई दिक्कत

Haryana Roadways: रक्षाबंधन के दिन रोडवेज बसों में महिलाओं को किसी तरह की परेशानी ना झेलनी पड़े इसलिए रोडवेज कर्मचारियों की छुटि्टयों को रद्द कर दिया गया है. रोडवेज के तमाम स्टाफ को अगले 36 घंटे की तैयारियों में लगाया गया है. कई ऐसे रूट है, जिनपर स्पेशल बसें चलाई जानी है. उन पर स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है.

Haryana Roadways: रोडवेज की अनोखी पहल, कर्मचारियों की छुट्टिया रद्द, बहनों को सफर नहीं होगी अब कोई दिक्कत

Haryana Roadways: हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के खास अवसर पर राखी बांधने के लिए फ्री सफर की सौगात दी है. हिसार बस डिपो ने इस सुविधा को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी की है, क्योंकि फ्री सुविधा और रक्षाबंधन के मौके को देखते हुए हमेशा की तरह बसों में आज से भीड़ नजर आने लगी है. हिसार बस डिपो ने यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए हर बूथ पर एक रोडवेज इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाई है जबकि प्राइवेट बसों पर भी अधिकारियों की नजर रहेगी.

आपको बता दे की हिसार डिपो से रोजाना 200 बसे चलती है जबकि 1000 बसों का आवागमन होता है. ऐसे में एक लाख यात्री हिसार डिपो के माध्यम से सफर करते है. रक्षाबंधन पर ये आंकड़ा बढ़ जाता है. रक्षाबंधन  के त्योहार को देखते हुए राज्य परिवहन विभाग की तरफ से व्यापक इंतजाम किए गए हैं. प्रदेशभर के उन संभावित भीड़भाड़ वाले रूट को पहले ही चिन्हित कर लिया गया है, जिन पर यात्रियों की संख्या ज्यादा हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan: रक्षाबंधन पर हरियाणा रोडवेज की तरह ई-रिक्शा में भी Free सफर कर सकेंगी महिलाएं

रोडवेड कर्मचारियों की छुट्टिया की गई रद्द

इन रूट पर स्पेशल बसें भी चलाई जाएंगी. फ्री यात्रा के वक्त अन्य रूट प्रभावित न हों, इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है. जानकारी के मुताबिक, रक्षाबंधन के दिन रोडवेज बसों में महिलाओं को किसी तरह की परेशानी ना झेलनी पड़े इसलिए रोडवेज कर्मचारियों की छुटि्टयां भी रद्द कर दी गई है. रोडवेज के तमाम स्टाफ को अगले 36 घंटे की तैयारियों में लगाया गया है. कई ऐसे रूट है, जिनपर स्पेशल बसें चलाई जानी है. उन पर स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है.

रक्षाबंधन महिलाएं कर सकेंगी फ्री सफर

तो वहीं, बल्लभगढ़ के बस स्टैंड पर बैठी हुई महिलाओं का साफ तौर पर कहना है कि हरियाणा सरकार के इस फैसले का वह स्वागत करती हैं जो महिलाएं अपने घरों तक नहीं पहुंच पाती हैं उनके लिए यह काफी फायदेमंद होगा. क्योंकि, हरियाणा सरकार हर बार रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए हरियाणा रोडवेज की बसों में महिलाओं के लिए फ्री सफर का तोहफा देती है, जिससे महिलाएं समय पर अपने घर अपने भाई को राखी बांधने के लिए पहुंच पाती हैं. वहीं, महिलाओं ने हरियाणा सरकार का इस फैसले को लेकर धन्यवाद किया।

इसी के साथ बल्लभगढ़ बस डिपो प्रबंधक लेखराज का कहना है कि सरकार के आदेश अनुसार आज 12 से हरियाणा रोडवेज की बसें महिलाओं के लिए फ्री कर दी गई है. 115 के करीब बस लगाई गई है और प्राइवेट बसें भी इसमें शामिल रहेंगी. वहीं रोडवेज प्रबंधक का कहना है कि अगर कोई भी प्राइवेट बस सवारी से ज्यादा पैसे वसूलते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी और वहीं 15 साल से कम उम्र के बच्चे का भी किराया नहीं लिया जाएगा. इस फैसले से महिलाएं और बच्चे काफी खुश दिखाई दे रहे हैं क्योंकि जो किराए के पैसे बचेंगे उनसे वह मिठाई और राखियां खरीद कर अपने भाई के लिए लेकर जाएंगे.

आपको बता दें कि हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि महिलाओं को रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर यह तोहफा दिया गया है और 15 साल से कम उम्र के बच्चे का किराया नहीं लगेगा. सरकार लगातार महिलाओं को त्योहार को देखते हुए हर साल इसी तरीके से रक्षाबंधन के त्योहार पर तोहफा देती है इस बार भी महिलाओं को फ्री सेवा देने का सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है.

(इनपुटः रोहित कुमार, ऋषभ गोयल)

Trending news