Haryana News: शीतकालीन के आखिरी दिन सदन में उठेंगे कई मुद्दे, सामने आई जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2017258

Haryana News: शीतकालीन के आखिरी दिन सदन में उठेंगे कई मुद्दे, सामने आई जानकारी

Haryana News: गोहाना से विधायक जगबीर सिंह मलिक भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएंगे और सरकार से पूछेंगे कि प्रदेश में साल 2015 से लेकर आज तक सरकार द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामलों का जिला-वार, विभाग- वार तथा व्यक्तिगत ब्यौरा क्या है.

 Haryana News: शीतकालीन के आखिरी दिन सदन में उठेंगे कई मुद्दे, सामने आई जानकारी

Haryana News: 19 दिसंबर को हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र का तीसरा और आखिरी दिन है. तीसरे दिन विधायकों की ओर से कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए जाएंगे और सरकार से जवाब मांगे जाएंगे. इस दिन गोहाना, पृथला, फरीदाबाद, असंध नांगल चौधरी इत्यादी विधानसभाओं के विधायक किन सवालों को सदन में उठाने वाले हैं. उसकी जानकारी सामने आई है.

गोहाना विधायक उठाएंगे भ्रष्टाचार का मुद्दा
गोहाना से विधायक जगबीर सिंह मलिक भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएंगे और सरकार से पूछेंगे कि प्रदेश में साल 2015 से लेकर आज तक सरकार द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामलों का जिला-वार, विभाग- वार तथा व्यक्तिगत ब्यौरा क्या है और साल 2015 से आज तक भ्रष्टाचार के मामलों में बढ़ोतरी या कमी का वर्ष-वार डेटा क्या है?

पृथला से विधायक नयन पाल रावत पूछेंगे ये सवाल
सरकार से पूछेंगे कि क्या सरपंच और ग्राम पंचायतों की शक्तियां बढ़ाने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. अगर हां, तो इसका ब्यौरा क्या है. क्या पंचायतों में टेंडरिंग प्रक्रिया में बदलाव करने का कोई प्रस्ताव भी सरकार के विचाराधीन है? ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला भी भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएंगे और सरकार से पूछेंगे कि प्रदेश में नवंबर, 2019 से नवंबर, 2023 तक भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत विभिन्न विभागों, बोर्डों तथा निगमों में पंजीकृत हुए मामलों की संख्या कितनी है तथा इसका वर्ष-वार ब्यौरा क्या है. पंजीकृत मामलों की जांच की स्थिति /स्तर क्या है और इसका मामले-वार ब्यौरा क्या है?

नीरज शर्मा उठाएंगे ये मुद्दे
फरीदाबाद एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा उठाएंगे जन संवाद का मुद्दा और सरकार से पूछेंगे कि क्या राज्य में संचालित ''जन-संवाद'' कार्यक्रमों को सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है?  क्या उस क्षेत्र के स्थानीय विधायक को ''जन संवाद'' कार्यक्रमों के लिए निमंत्रण दिया जा रहा है जहां ''जन संवाद'' कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. क्या ''जन संवाद'' कार्यक्रमों पर हुए खर्च के लिए सरकार द्वारा बजट में प्रावधान किया गया था?

असंध से विधायक शमशेर सिंह गोगी पूछेंगे ये सवाल
सरकार से पूछेंगे कि क्या प्रदेश में  24 फरवरी, 2021 को सरपंचों का कार्यकाल समाप्त होने से लेकर 3 दिसम्बर, 2022 को नए सरपंचों के चुनाव तक सरपंचों का कार्यभार खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को दिया गया था. अगर हां, तो विकास कार्यों के लिए आवंटित राशि कितनी है तथा उपरोक्त समयावधि के दौरान असंध विधानसभा निर्वाचनक्षेत्र के विभिन्न खण्डों में पंचायत द्वारा अर्जित आय कितनी थी. साथ ही उपरोक्त राशि से विकास कार्य-वार खर्च की गई. कुल राशि का ब्यौरा क्या है. सरकार द्वारा उक्त ऑडिट कब तक कराए जाने की सम्भावना है तथा उसका ब्यौरा क्या है?

ये भी पढ़ें: नीलम के समर्थन में उतरे हरियाणा के किसान, UAPA को हटाने की मांग

नांगल चौधरी के विधायक उठाएंगे कारीगरों को मुआवजा का मुद्दा
नांगल चौधरी से विधायक डॉ. अभय सिंह यादव उठाएंगे कारीगरों को मुआवजा देने का मुद्दा. वे सरकार से पूछेंगे कि क्या किसानों को मिल रहे फसल मुआवजे की तर्ज पर प्राकृतिक आपदाओं के कारण गरीब कारीगरों को उनके उत्पादों के हुए नुकसान के लिए  मुआवजे के रूप में आर्थिक मुआवजा दिए जाने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है. इस संबंध में कारीगरों जैसे बर्तन बनाने वाले तथा उनके समान अन्य कारीगरों को सुरक्षित करने के लिए सरकार द्वारा कोई नीति बनाई जाएगी?

INPUT- Vijay Rana

Trending news