सुबह-सुबह 3 किलोमीटर चलें पैदल, होंगे 6 फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2337926

सुबह-सुबह 3 किलोमीटर चलें पैदल, होंगे 6 फायदे

वॉक दुन‍िया का सबसे आसान और सस्‍ता एक्‍सरसाइज है, ज‍िसके ल‍िए क‍िसी स्‍क‍िल की जरूरत नहीं होती. ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह 3 क‍िलोमीटर पैदल चलते हैं तो आपकी सेहत पर इसका क्‍या असर होगा, इस लेख में जानते हैं...

सुबह-सुबह 3 किलोमीटर चलें पैदल, होंगे 6 फायदे

Benefits of walk: तेज भागदौड़ वाली लाइफ में बॉडी और मेंटल हेल्‍थ के लिए भी टाइम निकालना जरूरी है. क्‍योंकि जब तक आप फ‍िजिकली और मेंटली फ‍िट नहीं होंगे, आप इस कॉम्‍पेट‍िव दुन‍िया में कामयाबी नहीं पाएंगे. इसल‍िये ये जरूरी है क‍ि आप अपनी हेल्‍थ के ल‍िए भी कुछ समय न‍िकालें. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की राय में सुबह-सुबह या शाम में वॉक करने से बॉडी और मेंटल हेल्‍थ को बेहतर बनाया जा सकता है. ये सबसे आसान और सस्‍ता तरीका है. एक्‍सपर्ट की मानें तो कोई भी व्‍यक्‍त‍ि जो सुबह-सुबह कम से कम तीन क‍िलोमीटर पैदल चलता है, उसे सेहत से जुड 6 लाभ होते हैं. खासतौर से जो लोग वजन कम करना चाह‍ते हैं या ज‍िन्‍हें एंजाइटी होती है, उन्‍हें रोजाना सुबह 3 क‍िलोमीटर पैदल जरूर चलना चाह‍िए.   

आइये इस लेख में जानते हैं क‍ि यद‍ि रोजाना स‍िर्फ तीन क‍िलोमीटर पैदल चलने की आदत डाल ली जाए तो इसका शरीर, मस्‍त‍िष्‍क और मन पर क्‍या असर होगा...  

रोजाना सुबह वॉक करने के 6 फायदे :  
बढते वजन को कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत में सुधार तक, हर दिन पैदल चलने के बहुत से लाभ हैं. हम यहां आपको स‍िर्फ 6 के बारे में बता रहें. 

वजन कंट्रोल करता है : 
रोजाना टहलने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, जो वजन घटाने और ओवरऑल हेल्‍थ के ल‍िए जरूरी है. नियमित रूप से टहलने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे आपको बिना किसी एक्‍स्‍ट्रा डाइट की जरूरत के अपना वजन मैनेज करना आसान हो जाता है. 

दिल की सेहत में सुधार : 
रोजाना वॉक करने से द‍िल मजबूत बनता है और शरीर में खून के प्रवाह को ठीक रखता है, जो ब्‍लड प्रेशर नहीं बढ़ने देता. टहलने की आदत आपको द‍िल की बीमारी, स्‍ट्रोक और भी कई द‍िल से  जुड़ी समस्‍याओं से कोसों दूर ले जाती है. 

मेंटल हेल्‍थ में सुधार : 
वॉक करने से स्‍ट्रेस, एंजाइटी और ड‍िप्रेशन के लक्षण कम होते हैं. अगर आप बाहर नेचर के बीच वॉक करते हैं तो इससे आपका मूड अच्‍छा रहेगा और आपकी मेंटल हेल्‍थ भी बेहतर होगी. 

मांसपेश‍ियां और हड्ड‍ियां होंगी मजबूत :  
जब आप चलते हैं तो उस दौरान शरीर की मांसपेश‍ियां काम पर लगी होती हैं. ऐसे में चलने से मांसपेश‍ियां मजबूत और ताकतवर बनती हैं. इससे हड्ड‍ियों की सेहत में भी सुधार आता है और आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी की बीमारी से दूर रहते हैं.

बेहतर पाचन : 
वॉक करने से आपके पाचन तंत्र में भी सुधार होगा. अगर आपको गैस और कॉन्स्टिपेशन की द‍िक्‍कत रहती है तो आपको रोजाना सुबह जरूर टहलना चाह‍िए.  

प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है : 
रोजाना वॉक करने से एम्‍युन‍िटी बढ़ती और आपका शरीर इंफेक्‍शन और सामान्‍य बीमार‍ियों से लड़ने के ल‍िए तैयार रहता है.

Trending news