क्या वाकई Covishield Vaccine अचानक हुई मौतों की वजह? मांगा 10 हजार करोड़ रुपये मुआवजा
Advertisement

क्या वाकई Covishield Vaccine अचानक हुई मौतों की वजह? मांगा 10 हजार करोड़ रुपये मुआवजा

Adar Poonawalla News: अवेकन इंडिया मूवमेंट के वरिष्ठ सदस्य एडवोकेट प्रकाश पोहरे ने सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के खिलाफ 10 हजार करोड़ रुपये मुआवजे के लिए प्रकरण भी दर्ज कराया है. इस पर सुनवाई के बाद नागपुर कोर्ट ने  पूनावाला को नोटिस जारी किया है. 

क्या वाकई Covishield Vaccine अचानक हुई मौतों की वजह? मांगा 10 हजार करोड़ रुपये मुआवजा

Covishield Vaccine Side Effect: कोरोना संक्रमण काल के दौरान करोड़ों लोगों को दी गई वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) पर अब सवाल उठने लगे हैं. अवेकन इंडिया मूवमेंट (Awaken India Movement) ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित इस वैक्सीन के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं. ये आरोप आवेकन इंडिया मूवमेंट की स्टैंडिंग कमेटी की मेंबर डॉ. सूजन दास ने लगाए हैं. 

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में डॉ. सूजन दास ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कोविशील्ड वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में आम जनता को नहीं बताया. उन्होंने कहा कि जब कंपनी देश की जनता को वैक्सीन लगवाने के लिए अवेयर कर रही थी तो इससे होने वाले नुक्सान के बारे में बताने की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए. किसी भी गलत सूचना से नुकसान सिर्फ आम लोगों का होगा.

 ये भी पढ़ें: बीवी को ट्रांसपोर्टर के सामने परोसकर बनाया अश्लील वीडियो और ठग लिए 60 लाख रुपये, दंपति समेत 3 गिरफ्तार

डॉक्टर का कहना है कि साइड इफेक्ट की जांच के बिना ही वैक्सीन लोगों को दी जाने लगी. उन्होंने वैक्सीन को अनसेफ बताया. अवेकन इंडिया मूवमेंट की स्टैंडिंग कमेटी की मेंबर सूजन दास ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन से देश के लाखों खासकर युवा वर्ग के लोगो में दिल का दौरा पड़ने के मामले ज्यादा देखने को मिले. इसके अलावा लकवा, जोड़ों के दर्द, अंधापन, बहरापन, डायबिटीज, किडनी कैंसर,त्वचा रोग और दिमागी समस्याओं के शिकार हो रहे हैं. उनके संस्थान द्वारा जांच में ये परिणाम देखे गए. उन्होंने वैक्सीन लेने के बाद मौतों में तेजी की बात भी कही.  

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता में भी कमी देखने में आ रही है. अवेकन इंडिया मूवमेंट के वरिष्ठ सदस्य एडवोकेट प्रकाश पोहरे ने कोर्ट में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) के खिलाफ 10 हजार करोड़ रुपये मुआवजे के लिए प्रकरण भी दर्ज कराया है. इस पर 15 अप्रैल को सुनवाई के बाद नागपुर कोर्ट ने अदार पूनावाला को नोटिस जारी किया है. 

पीड़ित परिवारों से अपील 
डॉक्टर ने कहा कि पीड़ित लोग केस रजिस्टर कर सकते हैं. उनका संस्थान इसमें उनकी मदद करेगा. अगर 200 लोगों ने भी शिकायत दर्ज करा दी तो सुप्रीम कोर्ट के सामने मुआवजे की मांग की जा सकती है. उन्होंने कहा कि अगर किसी के सामने वैक्सीन लेने के बाद दुष्परिणाम सामने आए तो वह शिकायत दर्ज करा सकता है. उनकी मदद के लिए हमारे पास वकील हैं.

Trending news