Hair fall: क्या डायबिटीज हो सकता है बाल झड़ने का कारण, जानें यहां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1989577

Hair fall: क्या डायबिटीज हो सकता है बाल झड़ने का कारण, जानें यहां

डायबिटीज भी बन सकता है आपको बाल झड़ने का मुख्य कारण. डायबिटीज के मरीजों को कुछ ऐसी समस्याएं होती है जिनसे बाल झड़ने लगते हैं. आइए जामते हैं इसके बारे में 

 

Hair fall: क्या डायबिटीज हो सकता है बाल झड़ने का कारण, जानें यहां

Hair Fall: आज के समय में ज्यादातर लोगों में डायबिटीज की समस्या देखने को मिल रही है. डायबिटीज के कारण लोगों को कई लाइफस्टाइल से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई लोग तो ऐसा भी बोलते हैं कि डायबिटीज के कारण बाल भी झड़ते हैं. डायबिटीज के लोगों को हाई ब्लड शुगर, इम्यून सिस्टम कमजोर और ब्लड सर्कुलेशन में प्रॉब्लम के कारण हेयर फॉल की समस्या हो सकती है. जर्नल ऑफ हेयर एंड स्कैल्प हेल्थ के अनुसार हर रोज 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है. शरीर में  हार्मोनल चेंजस और बल्ड शुगर की कमी के कारण भी बाल झड़ सकते हैं.

बालों का अधिक झड़ना टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनो के लक्षण हो सकते हैं. इससे आपको एलोपेसिया भी हो सकता है. इसमें सिर के सारे बाल झड़ जाते हैं. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स केहते हैं लाइफस्टाइल और खानपान को लेकर हमेशा सावधान रहना चाहिए. 

डायबिटीज में बाल झड़ने के मुख्य कारण

1- टाइप 1 डायबिटीज में ऑटो इम्यून डिसऑर्डर होने का खतरा अधिक हो जाता है. इसमें एलोपेसिया एरीटा होने के चांस रहते हैं. इस बीमारी में प्रतिरक्षा प्रणाली हेयर फोलिक्ल पर अटैक भी कर सकती है. इसमें सर के स्कैल्प से लेकर शरीर तक के बाल झड़ जाते हैं. 

2- हाई ब्लड शुगर इंसुलिन की कमी यानी की हाइपरग्लेसेमिया. ये इंसुलिन प्रतिरोध या दोनों के कारण से हो सकता है. ये धीरे-धीरे छोटी और बड़ी वेसल्स को नुकसान पहुंचता है. इसके कारण ब्लड फ्लो की कमी होती है और आपके घुटनों के नीचे के बालों के रोम को भी नुकसान पहुंचचा है. यह ऑक्सीजन और पोषक को रोकने का काम करता है. इसके वजह से भी  हेयर फॉल की समस्या होती है. 

3- ऐसा भी देखा जाता है कि डायबिटीज के कारण थायराइड डिसऑर्डर भी हो जाता है. इससे हार्मोन लेवल में बाधा होती है, जिससे बाल भी प्रभावित होते हैं.   

ये भी पढ़ें- आज से ही अपना लें ये 4 मूल मंत्र, जरूर मिलेगी सफलता

डायबिटीज के मरीज बाल झड़ने को कैसे रोके

1- बल्ड शुहर को कंट्रोल करके बालों को झड़ने से रोका जा सकता है.

2- इसमें आप डॉक्टर की सलाह लेकर भी बाल को झड़ने से रोक सकते हैं. 

3- डायबिटीज के मरीज योग और  एक्सरसाइज करके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.  

Trending news