इन तरीकों से ड्राई-फ्रूट्स और सीड्स खाने से मिलेगी भरपूर ताकत, नहीं तो वेस्ट बनकर निकलेगा बाहर
Advertisement

इन तरीकों से ड्राई-फ्रूट्स और सीड्स खाने से मिलेगी भरपूर ताकत, नहीं तो वेस्ट बनकर निकलेगा बाहर

How to Eat Dry Fruits: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हर कोई ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इन्हें खाने का सही तरीका नहीं पता है...

इन तरीकों से ड्राई-फ्रूट्स और सीड्स खाने से मिलेगी भरपूर ताकत, नहीं तो वेस्ट बनकर निकलेगा बाहर

How To Eat Dry Fruits: आज के इस दौर में हर कोई चाहता है कि वो स्वस्थ रहे, क्योंकि इस समय कई तरह की बीमारियां चल रही हैं, दिनसे बचना इंसान के लिए बेहद ही जरूरी है. उसके लिए सबसे जरूरी है कि आप जो भी खाएं वो आपके शरीर को लगे न कि अपशिष्ट पदार्थ बनकर शरीर से बाहर निकल जाएंगे और आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा. 

बता दें कि ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं, लेकिन इनको खाने का भी एक सही तरीका होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सीड्स किस तरह से खाएं जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि बादाम, अखरोट भी एक तरह के सीड्स हैं, जो साइज में बड़े होते हैं.

ये भी पढ़ें: Stomach pain symptoms: आखिर क्यों ठंड लगने पर होने लगता है पेट में दर्द, जानें इसके लक्षण

 

सीड्स खाने से आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल आदि बेहतरीन मात्रा में मिलता है. हम बात कर रहे हैं फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स आदि की. बता दें कि आप कोई भी सीड को खाएं, लेकिन उसे अच्छे से धो लें, चाहे आप उसे भूनकर ही खाए. 

आप जो भी सीड्स खा रहे हैं, अगर कच्चे खा रहे हैं तो सारे सीड्स कच्चे ही खाएं और अगर भूने हुए खा रहे हैं तो सारे सीड्स भुने हुए ही खाएं.

शरीर के लिए रात भर पानी में भीगे हुए या भुने हुए सीड्स दानों को पचाना आसान होता है

पानी में भिगोने के बाद छोटे सीड्स (कलौंजी, पंपकिन सीड्स आदि) के छिलकों को हटाने की अमूमन जरूरत नहीं होती. वहीं बड़े सीड्स जिन्हें नट्स (बादाम, अखरोट आदि) कहते हैं, उन्हें पानी में भिगोकर छिलका उतार कर खाने से पचाना आसान होता है.

एक दिन में औसतन एक से डेढ़ चम्मच सीड्स ही एक दिन में खाने चाहिए. इसमें एक तरह का सीड भी हो सकता है या फिर 3 से 4 तरह के भी आप ले सकते हैं.

आप ऐसा भी कर सकते हैं कि 3 से 4 तरह के सीड्स एक हफ्ते तक खाएं. उसके अगले हफ्ते उनमें से सभी या फिर कुछ को बदल दें. सीड्स बदल-बदल कर खाने से ज्यादा फायदा होता है.

सबसे जरूरी बात यह कभी न मानें कि सिर्फ सीड्स खाने से हर दिन के न्यूट्रिशन की जरूरत पूरी हो जाएगी. इसके साथ डाइट की दूसरी चीजें जैसे- चावल, दाल, हरी सब्जी, फल, सलाद आदि भी जरूर शामिल करें. इनको खाने से आप स्वस्थ रहेंगे.

Trending news