Ginger Tea Side Effects: अगर आप भी हैं अदरक वाली चाय पीने के शौकीन तो जान लें इसके नुकसान भी
Advertisement

Ginger Tea Side Effects: अगर आप भी हैं अदरक वाली चाय पीने के शौकीन तो जान लें इसके नुकसान भी

Ginger Tea Side Effects: रिसर्च के मुताबिक, अदरक का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. लेकिन अदरक वाली चाय का अधिक मात्रा में सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए आज जानते हैं कि अदरक वाली चाय पीने से शरीर को किस तरह के नुकसान पहुंचता है. 

Ginger Tea Side Effects: अगर आप भी हैं अदरक वाली चाय पीने के शौकीन तो जान लें इसके नुकसान भी

Ginger Tea Side Effects: सर्दी का मौसम हो या फिर गर्मी चाय पीना किसे पसंद नहीं होता. गांव से लेकर शहर में रहने वाले लोग अलग-अलग तरह की चाय (Tea) पीना पसंद करते हैं. ज्यादातर लोग थकान मिटाने के लिए चाय का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं. सिंपल चाय के साथ लोग फ्लेवर वाली चाय के भी काफी शौकीन होते हैं. चाय में आप तुलसी, अदरक, इलायची, मसाला, लौंग, शहद, मुलेठी, सौंफ जैसी चीजें भी मिला सकते हैं. मगर सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने का अपना एक अलग ही मजा है. 

रिसर्च के मुताबिक, अदरक का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. अदरक के सेवन से सर्दी-खांसी में आराम मिलता है, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि अदरक वाली चाय का अधिक मात्रा में सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. अदरक वाली चाय पीने से जहां पाचन क्रिया मजबूत होती है वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज जानते हैं कि अदरक वाली चाय पीने से शरीर को किस तरह के नुकसान पहुंचता है. 

ये भी पढ़ेंः Morning Walk Benefits: रोजाना वॉक करने के ये हैं बड़े फायदे, वजन घटाने में भी करता मदद

अदरक वाली चाय के नुकसान-

- अदरक वाली चाय का सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है, जिसके कारण शरीर में पित्त की वृद्धि हो सकती है.
- अदरक वाली चाय ज्यादा पीने से शुगर लेवल काफी कम हो सकता है. 
- अदरक वाली चाय पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है. 
- अदरक वाली चाय पीने से गर्मी के कारण चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं. 
- अदरक वाली चाय बवासीर वाले रोगियों के लिए खतरनाक हो सकती है. 
- अदरक वाली चाय पीने से पेट में जलन पैदा होती है. 
- अदरक वाली चाय पीने से वजन भी कम होता है. 

चक्कर व कमजोरी 

रोजाना अदरक वाली चाय पीने से शरीर को काफी नुकसा पहुंचता है. अगर जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम रहता है उनको उन लोगों को अदरक की चाय का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. अदरक की चाय का अधिक सेवन करने से लगातार चक्कर और कमजोरी आना शुरू हो जाती है.  

ये भी पढ़ेंः Dengue Home Remedy: अगर डेंगू बुखार से हैं परेशान तो घर की रसोई में छिपे हैं ये उपाय

बालों का झड़ना 

अदरक वाली चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या लगातार बढ़ती रहती है.

एसिडिटी की समस्या

अदरक वाली चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से एसिडिटी की समस्या बढ़ती है. साथ ही इसकी वजह से पेट में जलन रहती है. क्योंकि पेट में पाया जाना वाला जिंजरोल पेट में एसीड बनाता है. ऐसे में अदरक वाली चाय का सेवन करने से बचें. 

नींद न आना 

अदरक वाली चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से नींद न आने की समस्या होने लगती है. इसकी वजह से शरीर जल्द ही थक सकता है. साथ ही कमजोरी आने लगती है. इसलिए रात के वक्त अदरक वाली चाय का सेवन न करें. 

Trending news