Burnt Tongue Remedies: अगर गर्म खाने-पीने से जल गई है जीभ तो न हों परेशान, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1734854

Burnt Tongue Remedies: अगर गर्म खाने-पीने से जल गई है जीभ तो न हों परेशान, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

 Remedies to Heal Burnt Tongue: जली हुई जीभ को राहत प्रदान करने और इलाज को बढ़ावा देने में सहायता के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं.

Burnt Tongue Remedies: अगर गर्म खाने-पीने से जल गई है जीभ तो न हों परेशान, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Burnt Tongue Remedies: जली हुई जीभ का अनुभव करना असहज और दर्दनाक होता है. जली हुई जीभ को राहत प्रदान करने और इलाज को बढ़ावा देने में सहायता के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जिससे की जली हुई जीभ से राहत मिलेगी. 

Cool Compress or Ice- जले हुए हिस्से में जलन को कोरने के लिए कूल कंप्रेस लगाएं या बर्फ को चूसें. ठंडेपन से दर्द से कुछ समय के लिए मिलेगी और सूजन को कम कर आसानी होगी. 

Cold Liquids- बेचैनी को कम करने और हाइड्रेशन के लिए ठंडा तरल पदार्थ जैसे ठंडा पानी, ठंडा दूध या हर्बल चाय पिएं. गर्म या मसालेदार भोजन और पेय पदार्थों से बचें, जो कि जलन और परेशानी को और बढ़ा सकता है.

Honey- जली हुई जीभ पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाने से आराम मिलता है. इसके जीवाणुरोधी गुण भी संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं. हालांकि ध्यान रखें कि शहद नॉर्मल या ठंडा हो. 

Aloe Vera- एलोवेरा जेल में सुखदायक और हीलिंग गुण होते हैं. जले हुए स्थान पर थोड़ी मात्रा में शुद्ध एलोवेरा जेल लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है और इलाज को बढ़ावा मिल सकता है.

Burnt Pain Relief- ज्यादा दर्द हो तो एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक असुविधा को कम करने में मदद के लिए निर्देशित किए जा सकते. एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें या अनुशंसित खुराक निर्देशों का पालन करें.

ये भी पढ़ें: Famous Forts in Delhi: गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली के इन किलों को घूमने का जरूर बनाएं प्लान, जहां एंट्री है फ्री

 

ये भी पढ़ें: Yoga Benefits: रोजाना योगाभ्यास करने से मिलेंगे ये 10 फायदे, शरीर और मन होगा निरोग

 

Avoid Irritants- जलन को बढ़ावा न मिले इसके लिए गर्म, मसालेदार, या अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें. जब तक जीभ ठीक नहीं हो जाती, तब तक नरम, ठंडे और परेशान न करने वाले खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें.

Maintaining Good Oral Hygiene- ठीक होने के लिए जरूरी है कि मौखिक स्वच्छता हो. क्षेत्र को साफ रखने और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपने दांतों और जीभ को धीरे से ब्रश करें.

Time and Patience- जीभ की अधिकांश जलन कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है. अपनी जीभ को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय देना और क्षेत्र को और परेशान करने से बचना महत्वपूर्ण है. धैर्य रखें और अपने शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को होने दें.

Trending news