ICC World Cup 2023: शुभमन गिल की तरह हो गए हैं हैमस्ट्रिंग का शिकार तो क्या करें, जानें इसके लक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1960937

ICC World Cup 2023: शुभमन गिल की तरह हो गए हैं हैमस्ट्रिंग का शिकार तो क्या करें, जानें इसके लक्षण

आज के मैच में ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को हैमस्ट्रिंग मसल्स में चोट लग गई. जिसके उन्हें मैच को बीच में ही छोड़कर मैदान से कुछ देर के लिए बाहर जाना पड़ गया. आइए जानते हैं क्या होता है हैमस्ट्रिंग. 

 

ICC World Cup 2023: शुभमन गिल की तरह हो गए हैं हैमस्ट्रिंग का शिकार तो क्या करें, जानें इसके लक्षण

ICC World Cup 2023: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में  टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल हैमस्ट्रिंग का शिकार हो गए. इसकी वजह से उन्हें मैच छोड़कर कुछ समय के लिए मैदान से बाहर जाना पड़ा. टीवी पर मैच देख रहे सभी लोगों ने देखा कि शुभमन गिल को  चलने या दौड़ने में दिक्कत आ रही थी. इसके बाद उन्हें फिल्ड से बाहर ले जाया गया.  फिजियो के साथ समय बिताने के बाद वो फील्ड पर वापस आए. अब ये सवाल उठना लाजमी है कि आखिर हैमस्ट्रिंग कौन सी बीमारी है. इसके लक्षण क्या हैं और इससे निजात कैसे पाई जा सकती है.  

हैमस्ट्रिंग क्या होता है
 यह एक मांसपेशी है जो कई मांसपेशियों से बनी होती है. यह जांघ के पिछले हिस्से, कूल्हे और घुटनों तक होती है. आपका पैर किधर मूव करेगा इसका पूरा कंट्रोल इस मसल्स के पास ही होता है. ये मसल्स जांघ की बड़ी मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ने में मदद करती है. जब आप दौड़ते या चलते हैं तो आपकी यही मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं. अचानक से हैमस्ट्रिंग मसल्स में खिंचाव हो सकता है. इस वजह से आपको दौड़ने-चलने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी चोटें खिलाड़ियों में ज्यादा देखने को मिलती हैं. मसल्स में खिंचाव ठीक होने के बाद भी हैमस्ट्रिंग की समस्या दोबारा भी हो सकती है.  

इस चोट का साफ मतलब होता है कि मसल्स में खिंचाव और दर्द होना शुरू हो जाता है,  जिसके कारण चलने या दौड़ने में दिक्कत होने लगती है. जांघ की हड्डी के चारों तरफ जो मांसपेशियां होती हैं उसे, हम हैमस्ट्रिंग कहते हैं. ये मांसपेशियां आपके स्टेप्स को कंट्रोल करती हैं. इसका यही मतलब होता है कि चलने या दौड़ने में बॉडी बैलेंस का भार  हैमस्ट्रिंग मांसपेशियों पर होता है. आपकी जांघ के पीछे तीन हैमस्ट्रिंग मांसपेशियां होती हैं. आपकी मांसपेशियों पर तब सबसे ज्यादा जोर पड़ता है, जब आप सीढ़ियां चढ़ते हैं या स्क्वैट्स करते हैं.

ये भी पढ़ें- मामूली सर्जरी के बाद हुई मरीज की मौत, फर्जी डॉक्टर समेत चार गिरफ्तार

शुरुआती लक्षण 
मांसपेशियों में दर्द और जांघ के पिछले हिस्से का नर्म हो जाना इस समस्या के शुरुआती लक्षण हैं. सबसे पहले आपको पैर हिलाने में दर्द होने लगेगा और फिर ये बढ़ता जाता है. इस कारण से पैर में सूजन और स्किन लाल होने लगती है. समस्या बढ़ने पर चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है. कभी-कभी तो ऐसा भी होता है कि आप ठीक से खड़े भी नहीं हो पाते. समस्या बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Trending news