हाई ब्लड प्रेशर जानलेवा भी हो सकता है, इन चीजों का रोजाना सेवन जरूरी और इससे करें परहेज
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर जानलेवा भी हो सकता है, इन चीजों का रोजाना सेवन जरूरी और इससे करें परहेज

High Blood Pressure: किसी चीज के बारे में ज्यादा चिंता करने, शोक, गुस्सा होने, मानसिक आघात और ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो जाती है. समय रहते कुछ आदतों को बदलकर इससे निजात मिल सकती है.

 

हाई ब्लड प्रेशर जानलेवा भी हो सकता है, इन चीजों का रोजाना सेवन जरूरी और इससे करें परहेज

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप ) यानी जब दिल के धड़कने पर धमनियों में रक्त के दबाव और दो धड़कनों के बीच प्रेशर अपने सामान्य पैमाने (120/80मिमी पारा) को पार कर जाता है तो उस स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से लोग इस समस्या की चपेट में आते हैं. इस बीमारी को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो दिल,किडनी और ब्रेन को नुकसान पहुंच सकता है और कई बार यह जानलेवा भी साबित होता है. 

हाई ब्लड प्रेशर के कारण (Reason Of High Blood Pressure)
किसी चीज के बारे में ज्यादा चिंता करने, शोक, गुस्सा होने, मानसिक आघात और ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण शिराओं और धमनियों के सिकुड़ने, गुर्दे की खराबी, वंश परंपरागत रोगों, शराब व धूम्रपान के अधिक सेवन, मोटापा, बहुत ज्यादा मानसिक परिश्रम और उसके अनुपात में शारीरिक परिश्रम न करना, रजोनिवृत्ति, गठिया, ज्यादा नमक खाने की आदत, हृदय रोग आदि के कारणों से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो जाती है. 

ये भी पढ़ें : बर्थ और मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने वालों को मिलेगी ये बड़ी सहूलियत, हरियाणा में नगर निकायों को मिली छूट

 

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण  (Symptoms Of High Blood Pressure)
सिर के दोनों तरफ तेज सिर दर्द, सिर में भारीपन, चक्कर आना, थकावट महसूस करना, मानसिक और शारीरिक श्रम से अनिच्छा, नींद न आना हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हैं. इसके अलावा आंखें लाल हो जाना, सिर की नसों का फड़कना, घबराहट, जी मिचलाना, गैस की समस्या, एकाग्रता का अभाव, सीने में दर्द, हाथ-पैर में झुनझुनी पैदा होना, लकवा लगना, बेहोश होकर अचेत पड़े रहना, चेहरा तमतमाया हुआ रहना, नाक से खून का रिसना, सांस लेने में तकलीफ इसके अन्य लक्षणों में शामिल हैं. 

किन बातों का ध्यान रखना जरूरी 
उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. क्या करना चाहिए और किन चीजों को छोड़ना चाहिए, यह पता होना काफी जरूरी है. इस दौरान हमें क्या खाना चाहिए, आइए अब यह जान लेते हैं.

1. नियमित रूप से भोजन के बाद छाछ पीएं. 

2. गेहूं और चने के आटे को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाई रोटी खूब चबा-चबा कर खाएं
3. फलों में आंवला, ककड़ी, सेब, पपीता, मुनक्का, संतरा, केला,बेल, खजूर आदि खाएं. 
4. अरवी, आलू, टिंडा, पुदीना, लौकी, कच्चा दूध, दही, पनीर, काबुली चना, राजमा, ताजी हरी सब्जियां, पत्ता गोभी, मक्का, ज्वार, अंकुरित अनाज और शहद का सेवन करने से उच्च रक्तचाप की चपेट में आने की संभावना कम हो सकती है. 
5. लहसुन में पाया जाने वाला एडीनोसीन नामक तत्व मांसपेशियों को ढीला कर रक्त नलिकाओं को फैलाने में मदद करता है. इसलिए प्रतिदिन इसकी 3-4 कलियां छीलकर चबा लें या गुनगुने पानी से निगल जाएं. इससे रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होगी. 

क्या न खाएं
अगर आप है ब्लड प्रेशर के शिकार हो गए हैं तो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि कुछ खाद्य सामग्रियों का परहेज करें जैसे अधिक तेज मिर्च-मसालों से बने गरिष्ठ भोजन, तली हुई चीजें, अधिक मात्रा में भोजन, रूखा-सूखा आहार, ठंडा और बासी भोजन न खाएं। इसके अलावा चाय, कॉफी, शराब,  मांस, मछली, अंडा,तंबाकू, गुटखा न करें. मलाई युक्त दूध, मक्खन और नमक से परहेज भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत जरूरी हैं. 

(डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज़ी मीडिया इन उपायों की पुष्टि नहीं करता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।)

Trending news