Jhajjar News: बढ़ते प्रदूषण के चलते जहरीली हुई झज्जर की हवा, 5 सिगरेट पीने जितना हो रहा नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1933720

Jhajjar News: बढ़ते प्रदूषण के चलते जहरीली हुई झज्जर की हवा, 5 सिगरेट पीने जितना हो रहा नुकसान

Jhajjar News: सर्दी बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ाने लगा है. इससे बहादुरगढ़ में हवा एक बार फिर से जहरीली हो गई है. वातावरण में पीएम 2.5 का लेवल 334 पर पहुंच गया है.

Jhajjar News: बढ़ते प्रदूषण के चलते जहरीली हुई झज्जर की हवा, 5 सिगरेट पीने जितना हो रहा नुकसान

Jhajjar News: झज्जर के बहादुरगढ़ में हवा एक बार फिर से जहरीली हो गई है. वातावरण में पीएम 2.5 का लेवल 334 पर पहुंच गया है, जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं शहर के चारों तरफ टूटी हुई सड़कों के कारण भी हवा में धूल उड़ रही है. बहादुरगढ़ नगर परिषद, एचएसवीपी और एचएसआईआईडीसी पर प्रदूषण विभाग द्वारा जुर्माना लगाने के बावजूद भी विभाग नहीं जागे हैं.

ये भी पढ़ें: Pollution: गाजियाबाद में जहरीली हो रही हवा, अस्पतालों में बढ़ने लगे सांसों के मरीज

 

सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा. इतना ही नहीं बहादुरगढ़ को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए बनाए जा रहे नेशनल हाईवे यूईआर पर भी नियमों की अनदेखी की जा रही है, जिसकी वजह से हवा लगातार जहरीली होती जा रही है.

लोगों की आंखों में जलन हो रही है तो वहीं सुबह सवेरे सैर करने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही हैं. हम आपको बता दें कि वातावरण में पीएम 2.5 का लेवल 300 से पर होने के बाद आम आदमी 5 सिगरेट पीने जितना प्रदूषण ग्रहण करता है. वहीं यह जहरीली हवा बुजुर्गों और सांस से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए बेहद खतरनाक है. इससे लंग कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में इस वक्त एनजीटी की सिफारिश पर ग्रेप-2 लगा हुआ है, जिसके तहत इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य किसी भी जगह डीजल जनरेटर चलाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है. झज्जर जिले के डीसी कैप्टन शक्ति सिंह का कहना है कि प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सभी विभागों को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं. अगर कोई विभाग कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

प्रशासन भले ही सख्त कार्रवाई करने की बात कह रहा हो, लेकिन ये तस्वीरें तमाम विभागों की लापरवाही बयान कर रही है. अब जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी वैसे-वैसे प्रदूषण लेवल भी बढ़ाने के आसार बने हुए हैं.

Input: Sumit Kumar