Kurukshetra Heatwave: भीषण गर्मी से जानवरों का भी हाल हुआ बेहाल, चिड़ियाघर में किए गए खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2267727

Kurukshetra Heatwave: भीषण गर्मी से जानवरों का भी हाल हुआ बेहाल, चिड़ियाघर में किए गए खास इंतजाम

Kurukshetra Heatwave Alert: पशु पक्षियों के बाड़े में जो तालाब बनाया गया है, उसका पानी भी बदला जा रहा है. इन दिनों चिड़ियाघर में मौजूद जानवर अपने बाड़े में ही अंदर बने कमरे ही रहते हैं. इसलिए उनके लिए कूलर आदि की व्यवस्था भी की गई है. 

Kurukshetra Heatwave: भीषण गर्मी से जानवरों का भी हाल हुआ बेहाल, चिड़ियाघर में किए गए खास इंतजाम

Kurukshetra Heatwave: कुरुक्षेत्र जिले समेत हरियाणा में देश के कई हिस्सों में गर्मी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इन दिनों जिला कुरुक्षेत्र में हीट वेव का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और तापमान भी लगभग 48 डिग्री तक पहुंच चुका है. इन दिनों जहां लोगों को गर्मी ने सताया हुआ है तो वहीं पशु-पक्षी व जानवर भी इससे अछूते नहीं है. 

जानवरों के लिए वन विभाग की तरफ से खास प्रबंध 
जिला कुरुक्षेत्र के पीपली में स्थित चिड़ियाघर में शेर से लेकर छोटे-बड़े सभी जानवर मौजूद हैं. गर्मी से राहत देने के लिए पशु-पक्षी और जानवरों के लिए वन विभाग की तरफ से खास प्रबंध किए गए हैं.

जानवरों के लिए लगाए गए कूलर
वन विभाग इंस्पेक्टर दवेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि हीट वेव के चलते चिड़ियाघर में मौजूद जानवरों की राहत के लिए लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा है. पशु पक्षियों के बाड़े में जो तालाब बनाया गया है, उसका पानी भी बदला जा रहा है. इन दिनों चिड़ियाघर में मौजूद जानवर अपने बाड़े में ही अंदर बने कमरे ही रहते हैं. इसलिए उनके लिए कूलर आदि की व्यवस्था भी की गई है. 

ये भी पढ़ें: गर्मी से बेहाल लोग,अस्पतालों में डायरिया और हीट स्ट्रोक पीड़ितों की संख्या में इजाफा

घरों की छत पर पक्षियों के लिए पानी रखें- वन विभाग
जानवरों के लिए समय-समय पर पानी डालकर उनको चालू रखा जा रहा है, जिससे कि उनको गर्मी से राहत मिल सके. वन विभाग के इंस्पेक्टर दवेंद्र कुमार ने सभी से अपील करते हुए कहा कि प्रचंड गर्मी के चलते सभी अपने घरों की छत पर पक्षियों के लिए पानी अवश्य रखें. साथ ही घर के बाहर भी पानी रखें, जिससे कि गर्मी में पशु-पक्षियों को कुछ हद तक राहत मिल सके. 

Input: दर्शन कैत 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news