Haryana News: चुनाव से पहले वाल्मीकि समाज को साधने की कोशिश, कांग्रेस करेगी वाल्मीकि सम्मेलन
Advertisement

Haryana News: चुनाव से पहले वाल्मीकि समाज को साधने की कोशिश, कांग्रेस करेगी वाल्मीकि सम्मेलन

Haryana News: हरियाणा के पूर्व CM और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने BJP पर तंज कसा और कांग्रेस को वंचित वर्ग के हितैषी पार्टी बताते हुए वाल्मीकि सम्मेलन करने का ऐलान किया. 

Haryana News: चुनाव से पहले वाल्मीकि समाज को साधने की कोशिश, कांग्रेस करेगी वाल्मीकि सम्मेलन

Haryana News: हरियाणा के पूर्व CM और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, इस दौरान हुड्डा ने समाज के मुद्दों व मांगों को लेकर विस्तार से चर्चा की उन्होंने कहा कि वाल्मीकि समाज हमेशा से कांग्रेस की रीढ़ रहा है, कांग्रेस और एससी समाज एक दूसरे के पूरक हैं. जब भी यह समाज पार्टी से दूर हुआ है तो कांग्रेस सत्ता से दूर हुई है. कांग्रेस के सत्ता से दूर होने का सबसे ज्यादा खामियाजा भी इसी समाज को भुगतना पड़ा. क्योंकि, BJP जैसे दल कभी भी वंचित वर्ग के हितैषी नहीं हो सकते. इस दौरान हुड्डा ने वाल्मीकि सम्मेलन करने का ऐलान किया.   

ये भी पढ़ें- Wrestlers Protest:  बृजभूषण सिंह ने अयोध्या में जन चेतना रैली से खींचे पैर, सामने आई ये बड़ी वजह

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि वो ऐसे परिवार से संबंध रखते हैं, जिसने छुआछूत और जातीय भेदभाव के खिलाफ संघर्ष किया. उनके दादा और पिता ने समाज से जातिगत भेदभाव मिटाने के लिए लगातार आंदोलन किए. उनके पिता स्व. चौधरी रणबीर सिंह हुड्डा को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के साथ संविधान सभा में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ. इसलिए व्यक्तिगत और पार्टी की नीतियों के तौर पर वंचित वर्ग का उत्थान हमेशा उनके लिए प्राथमिकता रहा है. कांग्रेस ने हमेशा एससी समाज की प्रगति को प्राथमिकता दी. कांग्रेस का मानना है कि देश व दुनिया में वहीं समाज तरक्की करता है, जो शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहता है. वाल्मीकि समेत तमाम एससी, पिछड़ा वर्ग व गरीब समाज के बच्चों को शिक्षित करने के लिए हरियाणा में कांग्रेस सरकार के द्वारा हर एक गांव और मोहल्ले में सरकारी स्कूल खोले गए. 20 लाख बच्चों के लिए पहली से 12वीं क्लास तक वजीफे की योजना शुरू की गई. इसके बाद उच्चतर शिक्षा में भी 14,000 रुपये महीने तक स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गई. 

ये भी पढ़ें- Ambala News: विपक्ष की एकजुटता को विज ने बताया 'फ्यूज बल्ब', पहलवानों को भी दे डाली नसीहत

इसी तरह गरीब परिवारों के लिए सौ-सौ गज के मुफ्त प्लॉट की योजना के तहत लगभग 4 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया गया. एक कलम से सीधे 11,000 सफाई कर्मियों की भर्ती की गई.समाज को सशक्त करने के लिए ऐसी अनेकों योजनाएं चलाई गईं. भविष्य में भी कांग्रेस सरकार बनने पर तमाम कल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया जाएगा और युवाओं को नौकरियों के अवसर मिलेंगे.

बैठक में हरियाणा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान भी विशेष तौर पर मौजूद रहे, उन्होंने कहा कि पिछले दिनों सोनीपत में संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भी कांग्रेस की तरफ से अपनी योजनाओं और समाज को प्रतिनिधित्व देने की नीतियों के बारे में बताया गया था. आने वाले दिनों में समाज का एक बड़ा राज्य स्तरीय सम्मेलन बुलाकर कांग्रेस वंचित वर्गों को आगे बढ़ाने का विस्तृत रोडमैप पेश करेगी. आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष दोनों दलित समाज से आते हैं। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस एससी समाज के प्रतिनिधित्व पर हमेशा सकारात्मक रही है. जबकि दूसरी तरफ BJP ने हमेशा समाज के साथ भेदभाव किया है. तमाम संस्थाओं के निजीकरण और नौकरियों को खत्म करके BJP ने अप्रत्यक्ष तौर पर समाज के आरक्षण को खत्म कर दिया है. मौजूदा सरकार द्वारा लगातार संविधानिक मूल्यों को निशाना बनाया जा रहा है. कांग्रेस द्वारा आयोजित इस बैठक में विधायक जयवीर वाल्मीकि, गीता भुक्कल सहित वाल्मीकि समाज के कई लोग उपास्थित रहे.

 

Trending news