Chandigarh Mayor Election: मेयर चुनाव में कांग्रेस-AAP एक साथ, BJP के लिए कहीं खड़ी न कर दें चुनौती
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2085706

Chandigarh Mayor Election: मेयर चुनाव में कांग्रेस-AAP एक साथ, BJP के लिए कहीं खड़ी न कर दें चुनौती

Chandigarh News: पंजाब- हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज चंडीगढ़ में मेयर का चुनाव होने को है.  मेयर चुनाव में कांग्रेस-आम आदमी पार्टी का बीजेपी के साथ सीधा मुकाबला है. भाजपा को हराने के लिए पहली बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने एक साथ आने का फैसला किया है. 

 

Chandigarh Mayor Election: मेयर चुनाव में कांग्रेस-AAP एक साथ, BJP के लिए कहीं खड़ी न कर दें चुनौती

Chandigarh Mayor Election: पंजाब- हरियाणा हाईकोर्ट के दखल के बाद आज चंडीगढ़ में मेयर का चुनाव होने जा रहा है. इस चुनाव में बीजेपी से सीधा मुकाबला कांग्रेस-आम आदमी पार्टी के बीच है. वहीं वोट डालने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सभी पार्षद रोपड़ से सीधे नगर निगम पहुंचेंगे. भाजपा को हराने के लिए पहली बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने एक साथ आने का फैसला किया है.  गठबंधन के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप टीटा हैं,  तो वहीं भाजपा ने मनोज सोनकर को मैदान में उतारा है. 

शेड्यूल हुआ जारी 
चुनाव के लिए नगर निगम ने सोमवार को मिनट-टू-मिनट शेड्यूल जारी कर दिया. मेयर के साथ सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का भी चुनाव होगा.  सुबह 10:00 बजे तक सभी पार्षदों को अपनी-अपनी सीट पर बैठना होगा. इसके बाद 10 बजकर 2 मिनट पर नगर निगम की संयुक्त आयुक्त चुनाव के पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह को आमंत्रित करेंगे और फिर उनकी निगरानी में मेयर चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 

सबसे पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा. उसके बाद पीठासीन अधिकारी के आदेश पर मेयर चुनाव के लिए मतदान होंगे. सभी 35 पार्षद और सांसद किरण खेर चुनाव के लिए बारी-बारी से वोट करेंगे. मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से होगा. जो भी मेयर बनेगा उसे संयुक्त आयुक्त द्वारा मेयर की सीट पर बिठाया जाएगा और इसके बाद वह सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराएंगे. 

जीत का जादुई आंकड़ा 19 
मेयर चुनाव में जीत का जादुई आंकड़ा 19 है.  वर्तमान में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को मिलाकर गठबंधन के पास कुल 20 वोट हैं.  वहीं भाजपा के पास सांसद किरण खेर का वोट मिलाकर कुल 15 वोट हैं. मंगलवार को अगर कोई उलटफेर नहीं हुआ तो गठबंधन का मेयर बनना तय माना जा रहा है. चुनाव की घोषणा के बाद से ही आम आदमी पार्टी के पार्षद रोपड़ के कीकर रिजॉर्ट में हैं. कांग्रेस के पार्षद भी बाहर हैं. कोई भी अपने पार्षदों को टूटने नहीं देना चाहता इसलिए चुनाव के लिए सभी पुलिस सुरक्षा में सीधे नगर निगम पहुंचेंगे.

मेयर के अलावा इन पदों पर भी होंगे चुनाव 
मंगलवार को नगर निगम में मेयर के अलावा सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवारों के लिए भी चुनाव होंगे. भाजपा ने सीनियर डिप्टी मेयर के पद पर कुलजीत सिंह संधू और डिप्टी मेयर के पद पर राजेंद्र शर्मा को उतारा है, जबकि गठबंधन ने सीनियर डिप्टी के पद पर कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गाबी और डिप्टी मेयर के पद पर कांग्रेस की निर्मला देवी को अपना प्रत्याशी बनाया है. चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी मनोनीत पार्षद अनिल मसीह को बनाया गया है. 18 जनवरी को सुबह अचानक वह बीमार हो गए थे, जिसकी वजह से चुनाव रद्द हो गया. मंगलवार को भी वहीं चुनाव कराएंगे. लगभग दो से ढाई घंटे के अंदर चुनाव परिणाम आ जाएंगे. वहीं चुनाव के समय डीसी भी रहेंगे मौजूद. 

ये भी पढ़ें- गेट के बाहर इंतजार कर रही थी पत्नी, वकील ने 8वीं मंजिल से कूदकर कर ली खुदकुशी

क्रॉस वोटिंग पर रहेगी नजर
गठबंधन की सबसे बड़ी चुनौती क्रॉस वोटिंग को रोकना रहेगा. भाजपा के पास 15 वोट होने के कारण भाजपा की नजर गठबंधन के पार्षदों की वोट क्रॉस कराने पर है. गठबंधन के तीन पार्षदों ने अगर वोट क्रॉस किया तो खेल बिगड़ सकता है. इसके अलावा वोट डैमेज घोषित होने से भी चुनाव के नतीजों पर प्रभाव पड़ता है. डैमेज वोट की गिनती नहीं की जाती और उसे इनवैलिड (अयोग्य) करार दे दिया जाता है. क्रॉस वोटिंग और डैमेज वोट जैसे कारणों से पर्याप्त बहुमत नहीं होने के बावजूद भाजपा कई बार बाजी मार चुकी है. 

Input- VIJAY RANA

Trending news