Delhi Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक बसों की होगी एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1935605

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक बसों की होगी एंट्री

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को वाहन प्रदूषण को कम करने को लेकर कश्मीरी गेट निरीक्षण करते हुए कहा कि आगामी 1 नवंबर से दिल्ली में सिर्फ इलेक्ट्रिक (electric), सीएनजी (CNG) एवं बीएस-VI बसें ही आ सकती हैं.

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक बसों की होगी एंट्री

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को वाहन प्रदूषण को कम करने को लेकर कश्मीरी गेट आईएसबीटी (ISBT) का औचक निरीक्षण किया. आईएसबीटी में एनसीआर (NCR) राज्यों से आने वाली डीजल बसों के ड्राइवर को जागरूक किया कि आगामी 1 नवंबर से दिल्ली में सिर्फ इलेक्ट्रिक (electric), सीएनजी (CNG) एवं बीएस-VI बसें ही आ सकती हैं.

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केंद्र सरकार हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में संचालित होने वाली बीएस-3 और बीएस- 4 बसों को दिल्ली में प्रवेश को प्रतिबंधित करे. एक नवंबर से सभी एंट्री पॉइंट पर परिवहन विभाग द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Delhi News: प्रदूषण कम करने के लिए सड़क पर उतरी AAP, एंटी-डस्ट अभियान की शुरूआत की

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया अभी के समय में गाड़ियों से प्रदूषण ज्यादा हो रहा है. दिल्ली में सभी बसें सीएनजी पर चल रही हैं. दिल्ली में 800 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें भी चल रही हैं, लेकिन यूपी और हरियाणा, राजस्थान के एनसीआर में चलने वाली बीएस-3 और बीएस- 4 डीजल बसों के कारण दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है.

आईएसबीटी में निरीक्षण के दौरान पाया गया कि यूपी और हरियाणा से जो भी बसें यहां आयी है वो सब बीएस-3 और बीएस- 4 बसें हैं. वहां से कोई भी बसें अभी इलेक्ट्रिक और सीएनजी की नहीं आयी है. इसीलिए हम मांग करते हैं कि केंद्र हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में संचालित होने वाली बीएस 3 और बीएस 4 बसों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करे.

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केजरीवाल सरकार ने कसी कमर, दिए ये कड़े निर्देश

मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि ISBT में एनसीआर राज्यों से आने वाली डीजल बसों के ड्राइवर को आज जागरूक भी किया गया कि आगामी 1 नवंबर से दिल्ली में सिर्फ इलेक्ट्रिक, सीएनजी एवं बीएस-VI बसें ही आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि 1 नवंबर से सभी एंट्री पॉइंट पर परिवहन विभाग द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. जो भी बसें नियम का पालन नहीं करेगी उसपर नियमानुसार कार्रवाई होगी.

मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि एनसीआर राज्यों के प्रदूषण का प्रभाव भी दिल्ली पर पड़ता है. अतः एनसीआर के अंदर इलेक्ट्रिक, एनजी एवं बीएस-VI बसों को ही अनुमति दी जाए. वहां बीएस I और बीएस IV बसों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू की जाए. वाहन प्रदूषण को कम करने को लेकर दिल्ली सरकार कई अभियान चला रही है। जिसमे रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान , पी यू सी चेकिंग अभियान आदि शामिल है.

(इनपुटः बलराम पांडे)

Trending news